Corona virus: workplaces पर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और लोगों में covid-19 को लेकर डर का माहौल भी बना हुआ है।
वहीं भारत में भी कोरोना पैर पसारते हुए नजर आ रहा है जिसको देखते हुए एनसीडीसी (National Centre for Disease Control) ने कार्यस्थल पर काम के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन्हें ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन जारी की है और लोगों से विशेष सावधानी बरतने को कहा है।
 
COVID-19 के मामले को ध्यान में रखते हुए कार्यस्थल के लिए दिशा-निर्देश-
 
COVID-19 से बचाव के लिए अपने आस-पास की वस्तुओं को साफ रखें, जैसे डेस्क, टेबल या टेलीफोन, क्योंकि खांसते या छींकते समय अधिकांश बूंदें हमारे आस-पास की सतहों की वस्तुओं पर गिरती हैं और हम इनका प्रयोग लगातार करते रहते हैं। छूने के बाद हम कभी आंखों, नाक या मुंह को उन्हीं हाथों से छू लेते हैं, जो संक्रमण को हमारे शरीर में पहुंचाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि जब भी आप अपने आस-पास की वस्तुओं को छूते हैं, तो अपने हाथों को साफ करना न भूलें।
 
अगर आपके कार्यस्थल में किसी को सर्दी-खांसी है या सिरदर्द जैसे लक्षण हैं, तो उनसे आप दूरी ही बनाए रखें या सही यह रहेगा कि वे घर पर ही रहें।
 
अपने कार्यस्थल में COVID-19 को रोकने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखें और स्वच्छता बनाए रखें।
 
कार्यस्थल (Workplace) पर काम करने के दौरान हम डेस्क और टेबल ऑब्जेक्ट्स जैसे टेलीफोन व कीबोर्ड के संपर्क में जरूर आते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें नियमित रूप से कीटाणुनाशक से साफ करवाएं।
 
कार्यस्थल के आसपास प्रमुख स्थानों पर सेनिटाइजर डिस्पेंसर सिस्टम का होना जरूरी है, साथ ही नियमित और पूरी तरह से हाथ धोने को बढ़ावा देना जरूरी है।
 
सुनिश्चित करें कि फेस मास्क (सर्जिकल मास्क) या टिशू आपके लिए उपलब्ध हो।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी