ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित

शुक्रवार, 8 जनवरी 2021 (18:30 IST)
सिडनी: भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों प्रारुप मिलाकर 100 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
 
रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय पारी के 16वें ओवर में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर छक्का जड़ यह उपलब्धि हासिल की। हालांकि रोहित किसी एक टीम के खिलाफ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज नहीं है।
 
रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूप में अब तक कुल 424 छक्के जड़े हैं और वह सर्वाधिक छक्का जड़ने के मामले तीसरे स्थान पर हैं। क्रिस गेल के नाम सभी प्रारुप मिलाकर इंग्लैंड के खिलाफ 140 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।
 
रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 77 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड ने रोहित शर्मा को अपनी ही गेंद पर कैच आउट करवा कर चलता कर दिया।
 
गौरतलब है कि भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर मयंक अग्रवाल की जगह रोहित शर्मा को मौका मिला है।
 
सिडनी टेस्ट से पहले खेले गए 32 टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा ने 46 की औसत से 2141 रन बनाए हैं। इसमें 6 शतक और एक दोहरा शतक है।
 
रोहित शर्मा वनडे में एक अलग स्तर के बल्लेबाज हैं और टेस्ट में अलग। इतना फर्क शायद ही किसी खिलाड़ी में देखने को मिले। वनडे टीम के वह अभिन्न अंग है लेकिन टेस्ट टीम में वह बहुत समय बाद अपना स्थान बना पाए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी