Weather Updates: मुंबई से कोलकाता तक कई शहरों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

वेबदुनिया न्यूज डेस्क
गुरुवार, 26 सितम्बर 2024 (09:08 IST)
Weather Updates: मुंबई (Mumbai) में भारी बारिश के बाद गुरुवार को वाहन और रेल यातायात फिर से शुरू हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार सुबह के लिए मुंबई और उसके आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए 'रेड अलर्ट' (red alert) जारी किया है। भारी बारिश के कारण बुधवार को मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया था, लोकल ट्रेन (local train) का आवागमन थम गया और मुंबई आने वाली कम से कम 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा।
 
मुंबई में अत्यधिक भारी बारिश के कारण बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने गुरुवार को सभी विद्यालयों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है। भारी बारिश के कारण ठाणे, पालघर, पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में भी गुरुवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

ALSO READ: mumbai rain : भारी बारिश से बेहाल मुंबई, ट्रेन से लेकर फ्लाइट्‍स पर पड़ा असर, निचले इलाकों में जलभराव
 
बीएमसी और पुलिस ने मुंबई और आसपास के इलाकों के सभी लोगों को घर के अंदर रहने की ही सलाह दी है। बीएमसी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया कि मुंबईकर, अगर जरूरत नहीं हो तो घर से बाहर निकलने से बचें। पुलिस ने कहा कि बुधवार को उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण 45 वर्षीय महिला नाले में डूब गई।
 
बुधवार की भारी बारिश के बाद कुछ सड़कें मानो तेज धार वाली नदियों में बदल गईं, क्योंकि कई क्षेत्रों में शाम के 5 घंटे में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। सेंट्रल लाइन पर कुर्ला और ठाणे स्टेशन के बीच लोकल ट्रेनों की आवाजाही थमने से हजारों यात्री सीएसएमटी और अन्य स्टेशनों पर फंस गए जबकि विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम लग गया।
 
सूरत में 3 इंच वर्षा, 150 पेड़ धराशायी : गुजरात के सूरत शहर में पिछले 24 घंटों में 3 इंच वर्षा हुई है और 150 से अधिक पेड़ धराशायी हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार और वर्षा की संभावना है।

ALSO READ: राजस्थान से मानसून की वापसी, यूपी में बारिश पर ब्रेक, कैसा रहेगा MP का मौसम
 
दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना : मौसम विभाग ने कहा कि निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण 26 सितंबर तक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में और अगले दिन तक उत्तर बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्बा मेदनीपुर, मुर्शिदाबाद, नादिया, बीरभूम, हुगली, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, बांकुरा, पुरुलिया और झारग्राम जिलों में 26 सितंबर तक की अवधि के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।
 
उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, मालदा, अलीपुरद्वार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर और कूचबिहार जिलों में 27 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि उपहिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।
 
स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून 24 सितंबर को राजस्थान और गुजरात के कुछ और हिस्सों से तथा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेन्द्रनगर, जूनागढ़ और अक्षांश 21 डिग्री उत्तर तथा देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

ALSO READ: Weather Updates: दिल्ली में बारिश के आसार, जानें देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
 
निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उत्तरी आंध्रप्रदेश और दक्षिणी ओडिशा तट के पास है। इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। विंडशील्ड उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर लगभग 16 डिग्री उत्तर अक्षांश पर चल रहा है, जो समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी ऊपर है, यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश और तटीय महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश हुई। ओडिशा, पूर्वी मध्यप्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात और उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई।

ALSO READ: Weather Update : राजस्थान में भारी बारिश का दौर थमा, जानिए 2 दिन बाद कैसा रहेगा मौसम
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज गुरुवार, 26 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश संभव है। उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
पूर्वोत्तर भारत, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta

सम्बंधित जानकारी

अगला लेख