प्रणब मुखर्जी : ब्रिटेन से व्यापार, रक्षा संबंध मजबूत होंगे

बुधवार, 20 फ़रवरी 2013 (17:17 IST)
FILE
नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत व्यापार, निवेश और रक्षा समेत विभन्न क्षेत्रों में ब्रिटेन से संबंध और मजबूत करना चाहता है।

भारत की यात्रा पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का यहां राष्ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी यात्रा और विस्तृत एजेंडे से भारत के प्रति ब्रिटेन के लगाव की गहराई झलकती है।

राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में मुखर्जी के हवाले से कहा गया है, भारत ब्रिटेन की भारत के साथ विशेष संबंध बनाने की कोशिश की कद्र करता है और सभी क्षेत्रों, खासकर व्यापार एवं निवेश, रक्षा, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपसी संबंधों को और मजबूत बनाना चाहता है। दोनों देशों को आतंकवाद से निपटने में सहयोग को प्राथमिकता देनी चहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय मंच (यूरोपीय संघ, जी-8, जी-20) पर और वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारतीय हितों का समर्थन करता रहा है। भारत चार बहुस्तरीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में भारत की सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का ब्रिटेन समर्थन करता रहा है।

कैमरन ने राष्ट्रपति मुखर्जी से कहा कि दोनों देशों के संबंध हर लिहाज से मजबूत और अच्छे हैं तथा इनमें आगे और भी प्रगाढ़ता की संभावना है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें