गर्म हवा से कुम्हला रहे मासूम

बुधवार, 4 अप्रैल 2012 (01:14 IST)
नए शिक्षण सत्र के पहले दिन अभिभावकों ने जिस उत्साह से बच्चों को स्कूल भेजा वह उत्साह दोपहर तक काफूर हो गया। जैसे ही बच्चे घर लौटकर आए उनके चेहरों का रंग उड़ा हुआ था। तपती दोपहरी में गर्म हवा से मासूमों के चेहरे कुम्हला गए। नए सत्र के पहले ही दिन बच्चों के ये हाल देखकर पालकों ने स्कूल समय में परिवर्तन की माँग की है।


ज्ञातव्य है कि वर्तमान में पारा 40-41 डिग्री सेल्सियस के इर्द-गिर्द चल रहा है। आगामी समय में तापमान में तेजी आना तय है। उधर नियमानुसार निर्धारित समय पर स्कूल शुरू हो गए हैं। लगभग इस माह के अंत तक कक्षाओं का संचालन होना है। सुबह की पाली में संचालित इन स्कूलों में बच्चों की छुट्टी दोपहर 1 से 2 बजे के मध्य हो रही है।


प्रतिकूल प्रभाव से आशंकित

भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने से पालक आशंकित है। अभिभावक राजेश महाजन, श्याम महाजन ने कहा कि उनके बच्चे निजी स्कूल में जाते हैं, जो लगभग पौने दो बजे घर लौटते हैं। उनका कहना है कि गर्मी से बच्चे दोपहर में भोजन नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें आशंका है कि तेज गर्मी में बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। उन्होंने माँग की है कि सुबह की पाली के सभी स्कूल दोपहर 12 बजे तक ही लगाए जाएँ। साथ ही उन्होंने माँग की है कि 15 अप्रैल तक ही कक्षाएँ संचालित होनी चाहिए। -निप्र

वेबदुनिया पर पढ़ें