प्रदेश का पहला हाईटेक पेट्रोल पंप रतलाम में

शनिवार, 7 जनवरी 2012 (00:43 IST)
पेट्रोल पंप पर होने वाली गड़बड़ियाँ अब छुपी नहीं रह सकेंगी। पंप मालिक हो या वाहन मालिक, पंप पर होने वाली सभी गतिविधियों को अब ऑनलाइन रहकर देख सकते हैं। रतलाम में प्रदेश का पहला ऐसा पंप खुल गया है, जहाँ वेब कैमरे अनियमितताओं पर सीधी नजर रख रहे हैं। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनी को अपने डीलर का यह प्रयोग इतना रास आया कि उसने इंदौर में भी इसे लागू करने का निर्णय लिया है।


सैलाना रोड स्थित पोल फैक्टरी के समीप साक्षी फ्यूल्स प्रदेश का पहला हाईटेक पेट्रोल पंप है। इसका शुभांरभ गत 10 दिसंबर को ही हुआ है। पंप पर चार दिन बाद ही वेब कैमरे लगा दिए गए थे। इन कैमरों में दर्ज गतिविधियों को वेबसाइट पर घर बैठे देखा जा सकता है।


पेट्रोल पंप संचालक उद्योगपति जयंत बोहरा ने बताया कि पंप पर कुल 6 वेब कैमरे हैं, जिनसे सारी गतिविधियाँ रिकॉर्ड होती रहती हैं। इनमें दिखता है कि किस गाड़ी में कितना पेट्रोल भरा गया है। अगले माह से यह भी दिखेगा कि पेट्रोल कितना भरा और भुगतान कितना लिया गया। कैमरे मीटर रीडिंग भी देखेंगे। इससे ईंधन की चोरी नहीं हो सकेगी। पंप के हाईटेक होने का वाहन मालिकों को यह फायदा मिलेगा कि वे कभी भी यह देख सकते हैं कि चालक ने कितने का पेट्रोल भरवाया। कैमरे में दर्ज रिकॉर्डिंग को घर के अलावा पंप पर जाकर भी देखा जा सकता है।


बढ़ेगी विश्वसनीयता

श्री बोहरा के मुताबिक पिछले दिनों हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के एरिया सेल्स मैनेजर लोकेश सिंघल ने पंप पर यह प्रयोग देखने के बाद इसे इंदौर स्थित कंपनी के पंपों पर भी लागू करने का निर्णय लिया है। इससे पंप की विश्वसनीयता बढ़ेगी और ग्राहकों को फायदा होगा। वे चालकों द्वारा किए जाने वाले बहानों की पड़ताल कभी भी कर सकते हैं।


तुरंत बनता है बिल

हाईटेक पंप पर ग्राहकों को ईंधन के बिल के लिए भी अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता। उनके टैंक में ईंधन जाते ही मशीन से स्वतः बिल बनकर बाहर आ जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें