अंबेडकर की तुलना मार्टिन लूथर किंग से

बुधवार, 17 फ़रवरी 2010 (18:12 IST)
ND
कांग्रेस से दस फीसदी वोटों से पिछड़ने और उसके युवा नेता राहुल गाँधी द्वारा दलितों में पैठ बनाने की कोशिश से घबराई भाजपा ने बुधवार को दलितों में अपना प्रभाव बढ़ाने के प्रयास में दलित आईकॉन डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का गुणगान करते हुए उनकी तुलना मार्टिन लूथर किंग से की।

अधिवेशन की शुरुआत करते हुए गडकरी ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि जिस तरह मार्टिन लूथर किंग ने अमेरिका में अश्वेतों को गरिमापूर्ण स्थान दिलाने के लिए संघर्ष किया था, उसी तरह भारत में डॉ. अंबेडकर ने दलितों को सम्मानपूर्ण स्थान दिलाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि अंबेडकर का समतावादी समाज बनाने में बहुत बड़ा योगदान है।

गडकरी ने अगले तीन सालों में भाजपा के वोट प्रतिशत में दस फीसदी की वृद्धि करने का लक्ष्य रखा है और उसमें दलितों का प्रमुख स्थान है।

दलितों में अपनी पैठ बढ़ाने की रणनीति के तहत गडकरी ने कहा कि समाज में अभी भी छुआछूत कायम है और हमें इसके खिलाफ खड़े होने की जरूरत है। पार्टी को छुआछूत के खिलाफ लड़ने के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी ऐसा केवल वोट के लिए नहीं करेगी बल्कि यह उसकी राजनीतिक निष्ठा का प्रश्न है और दलितों को समाज में उसका उचित स्थान दिलाने के लिए भाजपा को आगे आना ही होगा।

अध्यक्ष के भाषण की जानकारी पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने दी। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल के दलित एजेंडे की काट में भाजपा अंबेडकर का गुणगान और छुआछूत के खिलाफ आंदोलन छेड़ने की बात कर रही है, प्रसार ने कहा कि यह एकदम गलत बात है और पार्टी शुरू से ही दलितों और आदिवासियों के उत्थान की बात करती रही है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें