करियर सबसे महत्वपूर्ण : करीना कपूर

करीना की फिल्में भले ही फ्लॉप हुईं, लेकिन दर्शकों ने उन्हें हमेशा पसंद किया। ‘जब वी मेट’ की सफलता के बाद करीना के करियर में सुखद परिवर्तन हुआ है। पेश है करीना से बातचीत :

IFM
कहा जा रहा है कि आप सबसे ज्यादा पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्री हैं?
दूसरों को क्या मिलता है, मुझे पता नहीं है और न ही मुझे इसकी परवाह है। मुझे उतना ही मिलता है, जितना मिलना चाहिए। एक कलाकार को उसकी योग्यता के मुताबिक ही पैसा दिया जाता है।

क्या आप कीमत के मामले में उदार हैं?
हमेशा। मुझे तो हमेशा अच्छी भूमिकाओं की तलाश रहती है।

दर्शकों को आपकी और सैफ की ‘टशन’ से बहुत आशाएँ थीं...
हमने वही किया जो पटकथा में था। मुझे नहीं लगता कि दर्शक सैफ और मेरी प्रेम कहानी देखने के लिए ‘टशन’ में आए थे। हम किरदार निभाते हैं और वो ही दर्शकों पर अपना असर छोड़ते हैं। ‘जब वी मेट’ चली, लेकिन जब शाहिद और मेरा रोमांस चल रहा था तो हमारी साथ की गई कोई भी फिल्म सफल नहीं हो पाई थी। जानते हो क्यों?

आप ही बताइए।
क्योंकि आजकल फिल्मों में कहानी और पटकथा देखी जाती है। सभी कलाकार अच्छे किरदार और स्क्रिप्ट की तलाश में हैं।

सैफ और आपके रिश्ते को लेकर हमेशा चर्चा होती रहती है। क्या आपको इससे डर नहीं लगता।
कभी-कभी डर लगता है। सैफ और मेरे बारे में कई झूठी कहानियाँ प्रचारित हैं, लेकिन मैं अपना काम करती रहती हूँ और इन बातों का अपने ऊपर असर नहीं होने देती।

आप दोनों ने ज्यादा साथ काम नहीं किया है?
’टशन’ के बाद रेन्जि़ल डिसिल्वा की फिल्म में हम साथ हैं। हम साथ समय गुजारने के लिए फिल्म नहीं करते। सैफ एक परिपक्व इनसान हैं और जानते हैं कि मेरे लिए करियर कितना महत्वपूर्ण है। मैंने यहाँ तक पहुँचने के लिए कड़ा संघर्ष और कठोर परिश्रम किया है। करियर इस समय मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

प्यार से भी महत्वपूर्ण?
दोनों की तुलना नहीं हो सकती है। जब मैं काम करती हूँ तो काम के सिवाय कुछ नहीं सोचती। सैफ के साथ होती हूँ तो काम के बारे में नहीं सोचती। सैफ भी सुपरस्टार और व्यस्त इनसान हैं।

एक अभिनेता के रूप में आप उन्हें कितने नंबर देना चाहेंगी?
दस में से दस। जिस तरह से वे दर्शकों को हँसाते और रुलाते हैं वो अद्‍भुत है।

क्या आपको लगता है कि ‘जब वी मेट’ के बाद आपकी स्थिति में सुखद परिवर्तन हुआ है?
मेरी नई शुरुआत ‘ओंकारा’ से हुई थी। अब मैं अपने करियर के प्रति ज्यादा गंभीर हूँ और जिम्मेदारी महसूस करती हूँ।

फिलहाल कौन-सी फिल्में कर रही हैं?
मेरी सारी फिल्में उम्दा हैं और मैं उनमें अलग-अलग चरित्र निभा रही हूँ। मैं राजकुमार हीरानी ‍की फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ में आमिर के साथ काम कर बेहद उत्साहित हूँ। यह एक हास्य फिल्म है, जिसमें संदेश भी है।