मुग्धा गोडसे : मैं जिंदगी को प्लान नहीं करती

मॉडलिंग और विज्ञापनों के बाद मिस इंडिया कॉन्टेस्ट से ग्लैमर जगत में जगह बनाने वाली इस साँवली-सलोनी युवती के इरादे बेहद स्पष्ट हैं और सपने बेहद चमकीले...। एक अतिसामान्य महाराष्ट्रीयन परिवार से आने वाली मुग्धा गोडसे इन दिनों अपने छोटे-छोटे सपनों से बड़े सपनों तक का सफर तय करने में लगी हैं। 'गली-गली चोर है' के बाद मुग्धा 'विल यू मैरी मी' तथा 'ओह गॉड! सारे हैं फ्रॉड' के अलावा और भी कई प्रोजेक्ट्‌स में बिज़ी हैं।

 

फैशन फिल्म में जिस बिंदास कैरेक्टर को मुग्धा गोडसे ने स्क्रीन पर जिया है, असल जीवन में भी वे उतनी ही आत्मविश्वास से भरी और जिंदगी को खुलकर जीने वाली लड़की हैं। एक अतिसामान्य पारिवरिक पृष्ठभूमि वाली इस लड़की ने अपने बूते पर ग्लैमर जगत में कदम रखा और आज अपनी काबिलियत के दम पर उसने शोहरत भी कमाई है। 


आज भले ही मुग्धा की फिल्मों के पीछे बहुत बड़े नाम न हों, न ही उन्हें प्रथम श्रेणी की नायिकाओं में शुमार किया जाता हो, लेकिन मुग्धा का काम लोगों को पसंद आ रहा है। हालाँकि फैशन के बाद हेल्प और जेल जैसी फिल्मों ने मुग्धा के लिए संकट जरूर खड़े किए, लेकिन अब उनके करियर की गाड़ी फिर से ट्रैक पर आती नज़र आ रही है।

एक समय था जब मुग्धा तेल बेचने का काम करती थीं और बदले में एक दिन के सौ रुपए पाती थीं। आज वे इससे कहीं ज्यादा रुपए वे खुद पर खर्च करने की स्थिति में हैं। मुग्धा का कहना है कि 'मैं जिंदगी को प्लान करने के बारे में नहीं सोचती। खासतौर पर करियर के मामले में मैंने कभी कोई प्लानिंग नहीं की थी, लेकिन भगवान की कृपा से सही समय और सही तरीके से मुझे अवसर मिल गए और मैं यहाँ पहुँच गई। इसलिए मैं तो मानती हूँ कि जो होगा अच्छा ही होगा। हाँ... खुद को लेकर मुझे इतना विश्वास है कि जो काम मुझे दिया जाएगा, उसे मैं पूरी लगन के साथ करूँगी।'

विल यू मैरी... की शूटिंग के दौरान मुग्धा और फिल्म के निर्देशक आदित्य दत्त के बीच अफेयर की चर्चाओं का बाज़ार बेहद गरम रहा। वैसे भी मुग्धा अपने बॉयफ्रेंड मिथुन और आदित्य अपनी गर्लफ्रेंड तनुश्री दत्ता से कट्टी कर चुके हैं। जहाँ तक बात जीवन साथ बिताने की है तो मुग्धा इस मामले में भी स्पष्टवादिता से काम लेती हैं। उन्हें तो ऐसा पति चाहिए, जो उनके नखरे उठाने में सक्षम हो और उनकी टक्कर का हो। हो सकता है कि आदित्य में उन्हें गुण नज़र आ गए हों। फिलहाल तो यह मामला चर्चाओं तक ही सीमित है।

बेहद खूबसूरत न होने के बावजूद ये कहीं मुग्धा के आत्मविश्वास और मेहनत का ही नतीजा है कि फैशन जैसी फिल्म में प्रियंका और कंगना की उपस्थिति के बावजूद उन्हें नोटिस किया गया और उनके काम को सराहा गया। भले ही लीड रोल के लिए उन्हें बहुत ज्यादा तवज्जो न दी गई हो, लेकिन सेकंड लीड या अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं के ऑफर उनके पास हैं।

मुग्धा कहती हैं कि उन्होंने अब तक कॉमेडी, ड्रामा तथा हॉरर... कई सारे रोल किए हैं, लेकिन कॉमेडी उनके लिए ज्यादा सहज है। इसलिए आने वाले दिनों में वे एक से ज्यादा फिल्मों में इसी तरह के रोल करती दिखाई देंगी। वैसे प्योर रोमांटिक फिल्म या किसी ऐतिहासिक फिल्म को करना भी उनका सबसे बड़ा सपना है। उन्हें बेसब्री से इंतज़ार है कि कोई उन्हें ऐसा रोल ऑफर करे।

यही नहीं, मुग्धा की तमन्ना है कि वे आशुतोष गोवारीकर और कुणाल कोहली जैसे निर्देशकों के साथ काम करने का मौका भी पाएँ। उन्हें आइटम नंबर करने से भी कोई ऐतराज़ नहीं बशर्ते कि उसमें कुछ खास हो। वे कहती हैं कि आजकल कई हीरोइनें आइटम नंबर करती हैं। यह चलन बहुत आम भी है और ज्यादातर आइटम नंबर भी एक से लगते हैं। अगर वे आइटम नंबर करेंगी तो इस बात का ध्यान रखेंगी कि उसमें कुछ खास हो और वो बाकी सबसे कुछ अलग हो।

 

- सिद्धी गंगराड़े

वेबदुनिया पर पढ़ें