पत्‍नी से पहले मरना चाहते हैं ज्यादातर पुरुष!

FILE
दुनिया में कहीं भी जब दो लोग विवाह के बंधन में बंधते हैं तो वे तब तक साथ रहने की कसम खाते हैं जब तक कि मौत उन्‍हें जुदा ना कर दे। लेकिन महिलाओं और पुरुषों के लिए इस कहावत के मायने अलग-अलग हैं।

अमेरिका में कराए गए एक सर्वे में शामिल 1,005 लोगों में से 70 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे चाहते हैं कि उनकी पत्‍नी उनसे ज्‍यादा समय तक जिंदा रहे, जबकि इसके उलट सिर्फ 62 फीसदी महिलाओं ने कहा कि वे अपने पति से पहले मरना चाहती हैं।

60 मिनट्स एंड वैनिटी फेयर के इस सर्वे के मुताबिक 55 फीसदी लोगों का कहना था कि कहा कि वे अपने बच्‍चों के लिए अपनी जान भी दे सकते हैं। इस सर्वेक्षण में शामिल 12 फीसदी लोगों ने यह भी कहा कि अगर उन्‍हें चुनने का अधिकार दिया जाए तो वे जीवन साथी के लिए अपनी जान दे देंगे। किन हस्तियों को को जिंदा देखना चाहते हैं लोग... पढ़ें अगले पेज पर...

FILE
लेकिन, इनके साथ-साथ 10 फीसदी लोगों ने अपने माता-पिता और 10 फीसदी ने अपने धर्म के लिए जान देने की बात कही। इस संदर्भ में सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि मात्र 5 फीसद लोग ही अपने देश के लिए जान देना चाहते थे।

इस सर्वे में शामिल लोगों से जब पूछा गया कि वे किस सेलिब्रिटी को जिंदा देखना चाहते हैं तो 35 फीसदी ने राजकुमारी डायना का नाम लिया। जबकि 14 फीसदी एप्‍पल के फाउंडर स्‍टीव जॉब्‍स और 11 फीसदी मशहूर पॉप गायक माइकल जैक्‍सन को जिंदा देखने के इच्‍छुक हैं।

जब लोगों से पूछा गया कि उनके मुताबिक किस काल्‍पनिक चरित्र को मरना नहीं चाहिए था तो सबसे ज्‍यादा 32 फीसदी महिलाओं और 19 फीसदी पुरुषों ने मशहूर फिल्‍म 'टाइटेनिक' के किरदार जैक डॉसन का नाम लिया। ज्ञात हो कि इस फिल्म में जैक डॉसन की भूमिका प्रसिद्ध कलाकार लियोनार्डो डि‍ कैप्रियो ने अदा की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें