बंदूक से अपने ही सिर में ठोंक ली कील

रविवार, 22 जनवरी 2012 (08:54 IST)
अमेरिका के शिकागो शहर में एक व्यक्ति ने कील ठोंकने वाली गन के जरिए धोखे से 8.25 सेंटीमीटर लंबी कील अपने ही सिर में ठोंक ली और कई घंटों तक उसे पता ही नहीं चला कि कील उसके दिमाग तक पहुँच गई है।

34 वर्षीय डैंटे ऑटुलो अपनी दुकान में थे और चीजों की मरम्मत में जुटे थे, तब अचानक कील ठोंकने वाली बंदूक का निशाना खुद उनके सिर की ओर लग गया। लेकिन ऑटुलो को इसकी भनक तक नहीं लगी कि यह कील उनके दिमाग में जा फंसी है, जब तक कि अगले दिन उन्हें उल्टियां नहीं होने लगीं।

ऑटुलो का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि यह कील उनके दिमाग की उस जगह तक पहुंच गई थी, जहां से व्यक्ति की शारीरिक गतिविधियां नियंत्रित होती हैं।

इलिनॉय के एडवोकेट क्राइस्ट मेडिकल सेंटर में ऑटुलो के सिर से कील निकालने के लिए दो घंटे का सफल ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद ऑटुलो की मंगेतर गेल ग्लेनजर ने बताया कि ऑटुलो बिलकुल स्वस्थ हैं। अब ऑटुलो बिलकुल पहले जैसा महसूस कर रहे हैं, उन्हें सब कुछ याद है।

डॉक्टरों के मुताबिक मानव सिर में दर्द की संवेदनशीलता भांपने वाली नसें तो मौजूद हैं लेकिन दिमाग में इस तरह की कोई नस नहीं होती। हालांकि ऑटुलो के सिर के उस हिस्से को बाहर निकाला गया है जिस हिस्से के कील से दूषित होने का डर था। उसकी जगह टाइटेनियम की एक पतली झिल्ली बिछाई गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें