मनमोहनसिंह महान नेता-ब्राउन

रविवार, 2 अगस्त 2009 (18:34 IST)
ब्रिटिश प्रधानमत्री गार्डन ब्राउन ने प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह को दुनिया का महान नेता बताते हुए कहा है कि वे और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी मुंबई हमलों के बाद तनाव दूर करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

गुजराती-अंग्रेजी द्विभाषी समाचार पत्र गारावी गुजरात ने ब्राउन के हवाले से कहा है कि वे भारत-पाकिस्तान के संबंध बेहतर बनाने के लिए हरसंभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

ब्राउन ने कहा कि मेरा दक्षिण एशियाई क्षेत्र से गहरा लगाव है। डॉ. सिंह को अपना करीबी दोस्त बताते हुए उन्होंने कहा कि मैं उन्हें दुनिया के महान नेताओं में से एक मानता हूँ। उनके साथ काम करना मेरे लिए गौरव की बात है।

महात्मा गाँधी पर लिखेंगे ब्राउन : महात्मा गाँधी को 20वीं सदी का सबसे महान नेता करार देते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन ने कहा है कि वे इस बारे में लिखना चाहते हैं कि विश्व सभ्यता के लिए शांति के इस प्रचारक का क्या योगदान रहा है। मेरा मानना है कि वे 20 वीं सदी के सबसे महान नेताओं में से एक थे। उन्होंने सत्ता नहीं माँगी, बल्कि उन्होंने लोगों के दिल और मन को जीतने की कोशिश की और वह ऐसा कर सके।

जी-20 में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण : उन्होंने कहा कि हम जलवायु परिवर्तन, वित्तीय सेवाएँ, उद्योग, औषधि और सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल जैसे कई मुद्दों पर भारत के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। हमारे बीच सहयोग बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की जी-20 में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है।

भारत से गहरा लगाव : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत से उनका प्रगाढ़ संबंध बचपन के दिनों से है। तब उन्हें भारत के बारे में दिल्ली में रहने वाले अपने एक करीबी रिश्तेदार से नियमित तौर पर अद्यतन जानकारी मिला करती थी। उन्होंने कहा कि भारत से मेरा गहरा लगाव है। मेरे परिवार के एक करीबी रिश्तेदार ने कुछ वर्ष दिल्ली स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रोफेसर के तौर पर बिताए। मैंने कुछ महीने पहले उसका दौरा किया था और यह एक जबरदस्त संस्था है।

ब्राउन ने कहा कि जब मैं बड़ा हो रहा था तो वे तथा उनका परिवार भारत में था। वे मुझे वहाँ हो रहे सभी तरह के बदलावों के बारे में जानकारी देते थे। इसलिए मुझे भारत में हो रही घटनाओं के बारे में हमेशा से अच्छी जानकारी रही है और मैंने लगातार उस संपर्क को कायम रखा। इसमें प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के साथ करीबी संबंध भी शामिल है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी मैं काफी सराहना करता हूँ।

वेबदुनिया पर पढ़ें