लापता विमान : रोबोटिक पनडुब्बी का 7वां मिशन

शनिवार, 19 अप्रैल 2014 (16:48 IST)
FILE
पर्थ। लापता मलेशियाई विमान की तलाश में लगाई गई एक छोटी रोबोटिक पनडुब्बी ने हिन्द महासागर में अपनी अभूतपूर्व गहराई में पहुंचकर शनिवार को अपना 7वां अभियान शुरू कर दिया। बहरहाल, विमान के मलबे का कोई अता-पता नहीं है।

अमेरिकी नौसेना की ‘साइड-स्कैन सोनार’युक्त पनडुब्बी ‘ब्लूफिन-21’ दक्षिण हिन्द महासागर के उस इलाके में तलाश का काम कर रही है, जहां से 4 ध्वनि सिग्नल मिले थे। अधिकारी इन संकेतों के आधार पर यह मानकर चल रहे हैं कि मलेशियाई एयरलाइंस के लापता विमान एमएच-370 का ब्लैक बॉक्स इस जगह पर हो सकता है।

पर्थ स्थित ज्वॉइंट एजेंसी कॉर्डिनेशन सेंटर (जेएसीसी) ने विमान बोइंग 777-200 की तलाश के 42वें दिन एक बयान में कहा कि ब्लूफिन-21 एयूवी का 7वां अभियान शुरू हो गया है। बयान में कहा गया है ब्लूफिन-21 एयूवी ने पानी के नीचे तलाश क्षेत्र में रातभर में अपना 6ठा अभियान पूरा कर लिया है।

उसने कहा कि ब्लूफिन-21 ने अभी तक करीब 133 वर्ग किलोमीटर इलाके में तलाश कर ली है। 6ठे अभियान से मिले डेटा के विश्लेषण से कोई उपयोगी जानकारी नहीं मिली है।

बयान में कहा गया है कि 6ठे अभियान से मिले डेटा का अभी विश्लेषण किया जा रहा है। अभी तक ऐसे कोई संपर्क नहीं मिल सके हैं, जो हम तलाश रहे हैं। लापता मलेशिया एयरलाइंस एमएच-370 विमान की शनिवार की तलाश में 11 सैन्य विमान और 12 पोत मदद करेंगे।

बयान में कहा गया है कि शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई नौवहन सुरक्षा प्राधिकरण ने 3 क्षेत्रों में तकरीबन 50,200 वर्ग किलोमीटर के इलाके की दृश्य खोज (विजुअल सर्च) करने की योजना बनाई है।

तलाशकर्ता लघु-पनडुब्बी की सामान्य गहराई क्षमता 4,500 मीटर से भी अंदर जाकर 4,695 मीटर की रिकॉर्ड गहराई तलाश कर चुके हैं।

कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा विमान 8 मार्च को रहस्यमयी तरीके से लापता हो गया था। इस विमान में 5 भारतीय नागरिकों सहित 239 लोग सवार थे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें