पंजाब से बदला चुकता करने उतरेगा बेंगलुरु

शुक्रवार, 1 मई 2009 (09:36 IST)
कम स्कोर वाले रोमांचक मैचों में जीत दर्ज करके फिर से ढर्रे पर लौटने की कवायद में जुटे किंग्स इलेवन पंजाब और बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहाँ होने वाले महत्वपूर्ण मैच में नए लुक के साथ अपना विजय अभियान आगे बढ़ाने के लिए मैदान पर उतरेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स के पास यह किंग्स इलेवन से पिछली हार का बदला चुकता करने का मौका भी है। केविन पीटरसन की अगुवाई में रॉयल चैलेंजर्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शुरुआती मैच में जीत के बाद लगातार चार मैच गँवाए लेकिन कल कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अंतिम ओवर में जीत दर्ज करके वह वापसी की राह पर है।

दूसरी तरफ किंग्स इलेवन ने भी कल कम स्कोर वाले मैच में मुंबई इंडियन्स को अंतिम ओवर में मात दी लेकिन आगे इन दोनों टीमों को अपने दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बिना खेलना पड़ेगा। पीटरसन और किंग्स इलेवन के सलामी बल्लेबाज रवि बोपारा इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट श्रृंखला में भाग लेने के लिए स्वदेश लौट रहे हैं।

पीटरसन की अनुपस्थिति में बेंगलुरु की टीम की अगुवाई कौन करेगा इसको लेकर अब भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कोच रे जेनिंग्स ने कहा कि टूर्नामेंट से पहले जैक्स कैलिस को कप्तान बनाने की योजना इस ऑलराउंडर की लचर फॉर्म को देखते हुई बदली जा सकती है। यह दक्षिण अफ्रीकी टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिए जूझ रहा है।

चैलेंजर्स अपने शीर्ष क्रम को लेकर परेशान है। उसने कई खिलाड़ियों से पारी का आगाज करवाया लेकिन अभी तक अदद सलामी जोड़ी ढूँढने में नाकाम रहा है।

जेसी राइडर, रोस टेलर, रॉबिन उथप्पा सभी असफल रहे हैं और यहाँ तक कि मध्यक्रम के बल्लेबाज कैलिस और विराट कोहली भी नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। अपने नवजात शिशु को देखने के लिए स्वदेश लौटे राहुल द्रविड़ को छोड़कर बेंगलुरु के बल्लेबाजों ने टीम को निराश किया।

रॉयल चैलेंजर्स के गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टीन लचर फॉर्म के कारण टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं और केवल प्रवीण कुमार (6) और अनिल कुंबले (6) ही विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं।

इसके विपरीत किंग्स इलेवन की टीम अच्छे फॉर्म में है और पहले दो मैच में बारिश के कारण हार का दंश झेलने के बाद उसने लगातार तीन मैच में जीत दर्ज की है। उसके बल्लेबाज हालाँकि नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन श्रीलंकाई कुमार संगकारा ने उनके लिए दीवार का काम किया है।

बोपारा ने शीर्ष क्रम में कुछ अच्छी पारियाँ खेली हैं और टीम को आगे उनकी कमी खलेगी। ऑलराउंडर इरफान पठान का अच्छा प्रदर्शन टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रहा है लेकिन कप्तान युवराजसिंह का बल्ला नहीं बोल रहा है जो टीम के लिए चिंता का विषय है।

गेंदबाजी में यूसुफ अब्दुल्ला ने विरोधी टीमों में दहशत फैला रखी है जबकि पीयूष चावला स्पिन विभाग अच्छी तरह से संभाल रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें