सहवाग को डेक्कन पर कसनी होगी नकेल

गुरुवार, 30 अप्रैल 2009 (10:35 IST)
पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों आईपीएल टू में पहली पराजय का सामना करने वाले दिल्ली डेयर डेविल्स को अपने अभियान को ढर्रे पर लाने के लिए गुरुवार को डेक्कन चार्जर्स के अपराजेय अभियान पर रोक लगानी होगी।

शीर्ष दो टीमों के इस मुकाबले में दर्शकों को मनोरंजन की पूरी सौगात मिलने की गारंटी है। एडम गिलक्रिस्ट की अगुआई वाली डेक्कन चार्जर्स चारों मैच जीतकर शीर्ष पर है जबकि वीरेंद्र सहवाग के डेयर डेविल्स ने चार में से तीन मैच जीते हैं।

आईपीएल के पहले सत्र में फिसड्डी साबित हुए डेक्कन चार्जर्स ने इस बार पूरी तरह बदले हुए तेवर दिखाए हैं और किसी भी टीम को अपने पर भारी साबित नहीं होने दिया। दूसरी ओर खिताब की प्रबल दावेदार डेयर डेविल्स ने उसके साथ कदमताल तो की है लेकिन गत चैम्पियन रॉयल्स ने कल उसे पाँच विकेट से हराकर नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया।

सहवाग और गौतम गंभीर की खतरनाक जोड़ी अपनी ख्याति के अनुरूप नहीं खेल पाई जबकि डेनियल विटोरी जैसे अनुभवी गेंदबाज भी महँगे साबित हुए। सहवाग ने खुद भी स्वीकार किया कि उन्हें इस पर मेहनत करनी होगी। उनके गेंदबाजों ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन कल यूसुफ पठान ने सभी की बखिया उधेड़ डाली।

डेक्कन की ताकत उसके कप्तान गिलक्रिस्ट और दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज हर्शल गिब्स का शानदार फॉर्म है। गेंदबाजी में आरपी सिंह ने अब तक सर्वाधिक विकेट लेकर परपल कैप पहन रखी है। गिलक्रिस्ट हालाँकि इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण और रोहित शर्मा से भी अच्छी पारियों की उम्मीद कर रहे होंगे।

दिल्ली के लिए एबी डिविलियर्स ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन गंभीर और सहवाग अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए। मिथुन मन्हास ने कल के मैच में 23 रन बनाए जबकि तिलकरत्ने दिलशान और दिनेश कार्तिक ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

किंग्स इलेवन पंजाब को वर्षाबाधित पहले मैच में दस विकेट से हराने के बाद डेयर डेविल्स ने महेंद्रसिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को नौ रन से मात दी। उसके बाद बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स को हराकर जीत की हैट्रिक लगाई लेकिन चौथा मैच हार गई।

दूसरी ओर पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हराने वाले चार्जर्स ने बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स मुंबई इंडियंस और चेन्नई जैसी टीमों को हराकर अपना लोहा मनवाया है। अब उसके निशाने पर डेयर डेविल्स होंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें