खाद्य वस्तुओं की महँगाई 17.70 प्रतिशत पर

गुरुवार, 8 अप्रैल 2010 (14:20 IST)
दूध, फलों एवं दालों की बढ़ती कीमतों से 27 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य वस्तुओं की महँगाई 17.70 प्रतिशत पर पहुँच गई। इससे रिजर्व बैंक द्वारा वार्षिक मौद्रिक नीति में दरें बढ़ाए जाने की आशंका बढ़ गई है।

इससे पूर्व सप्ताह में खाद्य वस्तुओं की महँगाई दर 16.35 प्रतिशत पर थी। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में तेजी और खाद्य वस्तुओं की महँगाई का दायरा बढ़कर विनिर्मित उत्पादों तक पहुँचाने की आशंका से मार्च में कुल मुद्रास्फीति दोहरे अंक को पार कर जाने की संभावना है।

फरवरी में कुल मुद्रास्फीति 9.89 प्रतिशत के स्तर पर थी, जिसमें खाद्य एवं गैरखाद्य वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव शामिल है।

वार्षिक आधार पर दालों के दाम 32.60 प्रतिशत, दूध के 21.12 प्रतिशत, फल के 14.95 प्रतिशत और गेहूँ के दाम 13.34 प्रतिशत बढ़े।

वहीं साप्ताहिक आधार पर खाद्य वस्तुओं का सूचकांक 0.9 प्रतिशत बढ़ गया, क्योंकि इस दौरान समुद्री मछली, दूध, फलों और सब्जियों एवं मसूर की दाल महँगी हुई।

बढ़ती महँगाई पर काबू पाने के उपायों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं प्रतिनिधियों के साथ ही कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों की आज एक बैठक कर रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें