अभ्यास मैच में श्रीलंका से होगा भारत का मुकाबला

शुक्रवार, 31 मई 2013 (15:29 IST)
FILE
बर्मिंघम। भारतीय टीम शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच के साथ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारियां शुरू करेगी जिसमें उसके खिलाड़ियों को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल को भुलाने और यहां की कठिन परिस्थितियों के अनुकूल होने की दो कठिन चुनौतियों का सामना करना होगा।

मैदान पर खेलने से उन्हें इस स्कैंडल से ध्यान हटाने में मदद मिलेगी जिससे भारतीय क्रिकेट की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है।

हालात भारतीय तेज गेंदबाजों के पक्ष में हैं लेकिन उन्हें अपनी लाइन एवं लेंथ की समस्या को दूर करना होगा। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले ही कह चुके हैं कि वे 5 गेंदबाजों को खिलाने की रणनीति अपनाएंगे।

भारत की सफलता इस बात पर भी निर्भर होगी कि तेज गेंदबाज कितनी अच्छी तरह हालातों का फायदा उठा पाते हैं और युवा भुवनेश्वर कुमार से काफी उम्मीदें लगी हुई हैं, जो दोनों तरीकों से गेंद को स्विंग करा सकते हैं।

भुवनेश्वर ने खुद को मिले सीमित मौकों पर प्रभावित किया है, विशेषकर पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू वनडे श्रृंखला में। यहां के हालात उनकी गेंदबाजी स्टाइल के लिए आदर्श होंगे और वे बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे।

चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी करने वाले उमेश यादव को टीम में जगह बनाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता, क्योंकि इंग्लैंड में पिचें उनके लिए मददगार होंगी। ईशांत शर्मा भी अच्छी फॉर्म में दिखते हैं। वे अपनी आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन में अहम रहे थे।

धोनी अपने चौथे तेज गेंदबाज के रूप में इरफान पठान को चुन सकते हैं, क्योंकि उनके बल्लेबाजी कौशल से भारत के लाइनअप को और गहराई मिलेगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि धोनी अन्य तेज गेंदबाज विनय कुमार का इस्तेमाल किस तरह करते हैं।

एकमात्र स्पिनर का स्थान भरने के लिए रवीन्द्र जडेजा मजबूत दावेदार होंगे। निचले क्रम में उनकी बल्लेबाजी क्षमता उन्हें कप्तान की पहली पसंद बनाती है।

ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा को अपने मौके का इंतजार करना होगा, क्योंकि पहले 6 स्थान बल्लेबाजों को ही मिलेंगे। शिखर धवन के लिए यह बड़ा मौका होगा जिन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण टेस्ट में शानदार शतक जमाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी को आकर्षित किया था।

धवन आत्मविश्वास से भरे हैं, लेकिन उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि यहां की परिस्‍थि‍तियों में उनका फुटवर्क सही रहे। मुरली विजय, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और कप्तान धोनी सभी आईपीएल के दौरान अच्छी फॉर्म में थे।

भारत के लिए एकमात्र चिंता विराट कोहली होंगे, क्योंकि वे बीच-बीच में ही अच्छा खेल दिखा सके हैं, साथ ही वे हमेशा ही बड़े मंच पर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे हैं और टूर्नामेंट में भारत के लिए अहम खिलाड़ी होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं- भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रवीन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इरफान पठान, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, अमित मिश्रा और विनय कुमार।

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिनेश चांदीमल (उपकप्तान), दिलहारा लोकुहेट्टिगे, तिलकरत्ने दिलशान, शमिंडा इरांगा, रंगना हेराथ, महेला जयवर्धने, नुआन कुलशेखरा, लसिथ मलिंगा, जीवन मेंडिस, कुशाल परेरा, तिसारा परेरा, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), सचित्रा सेनानायके और लाहिरू थिरिमाने। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें