आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का सामना वेस्टइंडीज से

शनिवार, 29 जून 2013 (15:11 IST)
FILE
किंग्सटन। चैंपियंस ट्रॉफी विजेता भारतीय क्रिकेट टीम त्रिकोणीय एक दिवसीय श्रृंखला का पहला मुकाबला जीत चुकी वेस्टइंडीज से रविवार को खेलेगी तो उसका इरादा जीत की लय कायम रखने का होगा।

भारत को चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद आराम का मौका नहीं मिला। खिलाड़ियों ने इंग्लैंड से सीधे वेस्टइंडीज की उड़ान भरी लिहाजा शानदार फॉर्म में चल रही टीम के लिए चिंता का एकमात्र सबब थकान हो सकती है।

दूसरी ओर वेस्टइंडीज का इरादा चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप मैच में मिली हार का बदला चुकता करने का होगा।

मेजबान टीम ने पहले मैच में श्रीलंका पर एकतरफा जीत दर्ज करके शानदार शुरुआत की। उसके लिए सबसे बड़ी राहत क्रिस गेल का फॉर्म में लौटना रही, जो चैंपियंस ट्रॉफी में ख्याति के अनुरूप नहीं खेल सके थे।

गेल ने 7 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 109 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 37.5 ओवर में ही जीत दिला दी। वे वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की रीढ़ होंगे।

दोनों टीमों को एक-दूसरे की ताकतों और कमजोरियों का बखूबी पता है चूंकि अधिकांश खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं। विरोधी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए साथ खेलते हैं जबकि विराट कोहली और गेल रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलुरु में साथी हैं।

कागजों पर भारत की टीम मजबूत दिख रही है। भारतीय बल्लेबाज जबर्दस्त फॉर्म में है। शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी कामयाब रही है। भारत इस विजयी संयोजन को छेड़ना नहीं चाहेगा जिसमें दिनेश कार्तिक चौथे और धोनी 5वें नंबर पर उतर रहे हैं।
दूसरी ओर अपार प्रतिभा के बावजूद वेस्टइंडीज लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है। वैसे इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि भारत को हराने के लिए वेस्टइंडीज के पास पर्याप्त अनुभव और काबिलियत है।

गेल, जॉनसन चार्ल्स, डेरेन ब्रावो और मर्लेन सैमुअल्स अगर क्षमता के अनुरूप खेले तो भारत की तेज तिकड़ी उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा को मुश्किल हो सकती है। वेस्टइंडीज के पास केमार रोच और रवि रामपाल के रूप में अच्छे तेज गेंदबाज हैं, लेकिन गेंदबाजी में उसका ब्रह्मास्त्र स्पिनर सुनील नारायण होंगे।

टीमें- भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), आर. अश्विन, शिखर धवन, रवीन्द्र जड़ेजा, दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, सुरेश रैना, ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मुरली विजय, विनय कुमार, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : ड्वेन ब्रावो (कप्तान), क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, डेरेन ब्रावो, मर्लेन सैमुअल्स, कीरोन पोलार्ड, डेवोन स्मिथ, डेरेन सैमी, दिनेश रामदीन, सुनील नारायण, टिनो बेस्ट, रवि रामपाल, केमार रोच। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें