उपयोगी खिलाड़ी हैं उथप्पा

शनिवार, 8 जनवरी 2011 (18:50 IST)
पिछले काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रॉबिन उथप्पा पर नौ करोड़ 66 लाख रुपए खर्च करने वाली पुणे सहारा वारियर्स आईपीएल फ्रेंचाइजी ने इतनी रकम खर्च करने के फैसले को सही बताते हुए कहा कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज काफी उपयोगी खिलाड़ी है।

पुणे टीम के सीईओ सुशांतो रॉय ने कहा कि उथप्पा महान टी20 खिलाड़ी हैं और अच्छे विकेटकीपर भी हैं। बतौर बल्लेबाज वह काफी उपयोगी हैं और यही वजह है कि हमने उस पर पैसा खर्च किया।

पिछले सत्र में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले उथप्पा को फ्रेंचाइजी ने 21 लाख डॉलर (नौ करोड़ 66 लाख रुपए) में खरीदा। उन्हें युवराज सिंह और दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ से भी अधिक कीमत पर खरीदा।

इस बीच आईपीएल अध्यक्ष चिरायु अमीन ने राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के साथ बीसीसीआई की कानूनी लड़ाई पर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

बीसीसीआई के साथ अदालत में मामला लंबित होने से राजस्थान रॉयल्स के पास खिलाड़ी खरीदने के लिए केवल 39 लाख डॉलर हैं और इस वजह यह फ्रेंचाइजी जाहिर तौर पर परेशान है।

राजस्थान की सह मालकिन शिल्पा शेट्टी ने कहा कि यह उस तरह कि कोई आपके हाथ पीछे बाँधकर आपको नीलामी में भेजे। यह वास्तव में परेशान करने वाला है। शिल्पा ने कहा कि रॉयल्स को काफी दिक्कतों से गुजरना पड़ा है और कानूनी बाध्यताओं से उसके बोली कम हैं।

उधर आश्चर्यजनक रूप से पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पहले दौर के बाद किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। गांगुली वैसे कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ‘आइकन’ खिलाड़ी थे लेकिन किसी टीम ने उनकी बोली नहीं लगाई।

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने इस बारे में कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि नीलामी का रुख हावी रहने वाला है। हमें यहाँ खुले दिमाग से आए हैं। केकेआर की बोली के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।’ गांगुली पर फ्रेंचाइजियों के आश्चर्यजनक रुख पर अमीन ने कहा कि फ्रेंचाइजियों पर निर्भर करता है कि वह किस खिलाड़ी पर बोली लगाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह खेल की सच्चाई है। यह प्रतिस्पर्धी प्रारूप है और सब कुछ टीम मालिकों पर निर्भर करता है। हम यह नहीं कह सकते कि किसे लेना है या किसे नहीं लेना। आप इस स्थिति के बारे में खराब महसूस कर सकते हैं, लेकिन जिंदगी की सच्चाई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें