कप्तानी ने वीरेन्द्र सहवाग की उड़ाई नींद

सोमवार, 28 नवंबर 2011 (20:24 IST)
FILE
जब से भारतीय चयनकर्ताओं ने कप्तान धोनी को पहले तीन वनडे मैचों के लिए अवकाश देकर वेस्टइंडीज के खिलाफ वीरेन्द्र सहवाग को कप्तानी सौंपी है, उनकी रातों की नींद उड़ गई है। खुद सहवाग भी अचानक मिली इस जिम्मेदारी के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे। सहवाग के करीब रहने वालों का कहना है कि वे पिछले तीन दिनों से काफी बैचेन हैं क्योंकि उनके सिर पर कप्तानी का कांटो भरा 'ताज' आ गया है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सिरीज का आगाज कटक में मंगलवार को होने जा रहा है। भारत के सभी पांचों वनडे मैच दिन और रात के रहेंगे। वीरू की परेशानी है यह है कि टीम में सचिन तेंडुलकर, महेन्द्र सिंह धोनी और जहीर खान जैसे स्टार क्रिकेटर नहीं है।

रही-सही कसर प्रवीण कुमार ने निकाल दी, जो सीने में दर्द की शिकायत के चलते पहले 3 वनडे से बाहर हो गए हैं। ऐसे में भारत को 'क्लीन स्वीप' दिलवाने की एक बड़ी जिम्मेदारी कप्तान सहवाग के कंधों पर आ गई है क्योंकि ऐसा नहीं होता है तो भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 2 की पायदान खतरे में पड़ जाएगी।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में 130 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया शीर्ष स्थान पर बना हुआ है, जबकि 118 अंक लेकर भारत दूसरे और दक्षिण अफ्रीका 115 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। यदि भारत वेस्टइंडीज को पांच वनडे मैचों की सिरीज में 5-0 से हराता है तो उसके प्लस 119 अंक हो जाएंगे और वह नंबर दो की पायदान पर कायम रहेगा।

यदि भारत सिरीज को 4-1 से या 3-2 से भी जीतता है तो उसकी नंबर दो की रैंकिंग पर आंच आना तय है। दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने ही घर में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सिरीज खेलने जाने वाली है।

ऐसे हालातों में दक्षिण अफ्रीका के सामने नंबर 2 की कुर्सी पाना आसान होगा क्योंकि लंकाई टीम हाल ही में पाकिस्तान से वनडे सिरीज 1-4 से हारी है। टेस्ट सिरीज दिसम्बर में और वनडे सिरीज जनवरी 2012 में होगी जबकि भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सिरीज खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया जाना है और इस दौरे में भारत को सिर्फ टेस्ट मैच ही खेलना है।

उक्त तमाम गणित वीरू को परेशान किए हुए हैं। उनकी सबसे पहली जिम्मेदारी यह है कि वह अपनी कप्तानी में पहले तीन वनडे मैचों को फतह करें। टीम इंडिया के पास जो युवा खून मौजूद है, उसे देखते हुए यह काम मु्श्किल नजर नहीं आता लेकिन क्रिकेट ऐसा खेल है, जहां पर किसी भी क्षण उलटफेर हो सकता है। फिलहाल तो यही खबरें आ रही हैं कि पहले मैच से पूर्व ही सहवाग के दिल की बैचेनी बढ़ी हुई है और जब तक वे पहले तीन मैचों को भारत की झोली में नहीं डाल लेते, उन्हें सुकून नहीं मिलने वाला है। (वेबदुनिया न्यूज)

वेबदुनिया पर पढ़ें