चेतेश्वर पुजारा के बारे में सुनील गावस्कर की राय

सोमवार, 19 नवंबर 2012 (23:27 IST)
FILE
पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सोमवार को कहा कि चेतेश्वर पुजारा के बेसिक्स सही हैं और सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज को सीमित ओवरों के क्रिकेट में आजमाया जा सकता है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सोमवार को अहमदाबाद में लक्ष्य का पीछा करते हुए पुजारा ने सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की तुलना में अधिक तेजी से रन बनाए, इस बारे में पूछने पर गावस्कर ने कहा, उन्‍हें आजमाया जा सकता है, क्योंकि उनके बेसिक्स सही थे। अगर आपके बेसिक्स सही हैं तो शॉट खेलने की क्षमता को बढ़ाने में अधिक समस्या नहीं होती।

गावस्कर ने कहा, आपके पास वनडे क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट की तुलना में अधिक शॉट खेलने का लाइसेंस होता है। यह सिर्फ आत्मविश्वास की बात है। वे आईपीएल टीमों का हिस्सा रहे हैं, उन्‍हें पर्याप्त मौका नहीं मिला। वहां भी वे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते थे और उन्‍हें बल्लेबाजी के लिए उतरते ही हवा में शॉट खेलने पड़ते थे। वे इसमें सहज नहीं हैं।

यह पूछने पर कि क्या भारत ने मेहमान टीम की तुलना में हालात का बेहतर फायदा उठाया? गावस्कर ने कहा भारतीय पिचें आम तौर पर पहले दो दिन बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी होती हैं, इसके बाद यह धीमी हो जाती हैं और इससे थोड़ी स्पिन मिलने लगती है। कभी कभी गेंद नीची भी रहती है। इसलिए आप टॉस जीतिए और पहले बल्लेबाजी करिए।

उन्होंने कहा आपके पास ठीक-ठाक स्कोर खड़ा करने का मौका होता है और भारत ने बेहतर स्कोर खड़ा किया। उन्होंने 500 से अधिक रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करना भारतीय पिचों पर अहम है। भारतीय गेंदबाजों के साथ तुलना करने पर गावस्कर ने कहा कि इंग्लैंड के गेंदबाजों ने थोड़ी शॉर्ट गेंदबाजी की। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें