डुमिनी की पारी से दिल्ली जीता

रविवार, 20 अप्रैल 2014 (00:24 IST)
FILE
दुबई। शानदार फार्म में चल रहे जेपी डुमिनी और कप्तान दिनेश कार्तिक के अर्धशतकों के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल के मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने 167 रन का लक्ष्य 19.3 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। पिछले मैच में भी उम्दा प्रदर्शन करने वाले डुमिनी ने 35 गेंद में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। वहीं कार्तिक ने 40 गेंद में 56 रन बनाए जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी की।

इससे पहले राबिन उथप्पा (55) और मनीष पांडे (48) ने दबाव में समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट पर 166 रन तक पहुंचाया। उथप्पा ने तीसरे विकेट के लिए पांडे के साथ 64 और चौथे विकेट के लिए शाकिब अल हसन (नाबाद 30) के साथ 57 रन की साझेदारी की।

दिल्ली की पारी की शुरुआत खराब रही और मुरली विजय पहले ही ओवर में रन आउट हो गए । मयंक अग्रवाल ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन 26 रन बनाकर मोर्नी मोर्कल का शिकार हो गए। रोस टेलर को कैलिस ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद कार्तिक और डुमिनी ने पारी को संभाला।

कार्तिक ने शाकिब अल हसन को कवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। रिवर्स स्वीप लगाने के प्रयास में वह सुनील नारायण को अपना विकेट गंवा बैठे।

दिल्ली को आखिरी पांच ओवर में 44 रन चाहिए थे लेकिन तभी मोर्कल ने मनोज तिवारी को पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद जेम्स नीशाम ने चावला को छक्का लगाया और डुमिनी ने मोर्कल को दो छक्के जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

आखिरी ओवर में दिल्ली को छह रन चाहिए थे। पहली गेंद पर रन नहीं बना और दूसरी गेंद पर नीशाम आउट हो गए लेकिन तीसरी गेंद पर डुमिनी ने छक्का जड़कर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इससे पहले केकेआर ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में गंवा दिया लेकिन उथप्पा और पांडे ने आखिरी 10 ओवर में 103 रन बनाए। पांडे ने 42 गेंद में पांच चौकों की मदद से 48 रन बनाए जबकि उथप्पा ने 41 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। हसन ने 22 गेंद में नाबाद 30 रन बनाए जिसमें एक छक्का और दो चौके शामिल हैं।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और नाथन कूल्टर नाइल ने दिल्ली को अच्छी शुरुआत देते हुए दोनों सलामी बल्लेबाजों को खाता खोले बिना आउट कर दिया।

शमी ने जैक कैलिस को पहली स्लिप में लपकवाया जबकि कूल्टर नाइल ने गौतम गंभीर को लेग स्लिप में कैच आउट कराया । वह लगातार दूसरी बार खाता खोले बिना आउट हुए।

शमी ने केकेआर के बल्लेबाजों को परेशान किया और गेंदबाजों की मददगार पिच पर चौके लगना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में पांडे और उथप्पा ने इक्के दुक्के रन लेकर स्कोर बढ़ाया।

केकेआर की पारी का पहला चौका पांचवें ओवर में पांडे ने शमी को लगाया। पांडे ने शाहबाज नदीम को लगातार दो चौके लगाए लेकिन इस स्पिनर ने बदला चुकता करते हुए 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर उसे आउट किया।

हसन ने नदीम को मिडविकेट पर छक्का लगाया जबकि उथप्पा ने 15वें ओवर में जिम्मी नीशाम को चौका और छक्का लगाया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें