'डॉक्यूमेंट्री' को देख नम हुईं शाहरुख की आंखें...

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2014 (22:53 IST)
FILE
मुंबई। फिल्म अभिनेता शाहरुख खान गुरुवार को अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म के संपादित अंश देखकर भावुक हो गए और उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने महसूस किया कि जीतने के अलग मायने होते हैं।

शाहरख की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने 2008 में जूही चावला और उनके कारोबारी पति जय मेहता के साथ साझेदारी में आईपीएल की टीम खरीदी थी। ‘लिविंग विद केकेआर’ शीर्षक वाली डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण डिस्कवरी चैनल पर 24 से 27 फरवरी तक किया जाएगा।

फिल्म में टीम के उतार-चढ़ाव के ग्राफ को दर्शाया जाएगा जो शुरुआती चार सीजन में अपने प्रदर्शन से कोई खास छाप दर्शकों पर नहीं छोड़ सकी थी, लेकिन 2012 में केकेआर ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर टी-20 मैचों की यह श्रृंखला जीत ली।

शाहरुख ने यहां कहा, यह बहुत अच्छी है। मैं भावुक हो गया। मेरी आंखों में आंसू आ गए। मैं अपनी टीम केकेआर और इससे जुड़े हर शख्स को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह कोई प्रचार या मार्केटिंग का साधन नहीं है। हमारा सीखने का अनुभव बहुत अच्छा रहा है।

शाहरुख ने कहा, मैं खुश हूं कि हमने लोगों के लिए सफर को रोचक बनाया। उन्होंने अपनी टीम के उतार-चढ़ाव को याद करते हुए कहा, मेरा मानना है कि जीतना मायने रखता है। इसके मायने हैं, इससे आप मजबूत महसूस करते हैं। अगर आप जीतेंगे तो आप के ऊपर डॉक्यूमेंट्री बनाई जाएगी।

इस वृत्तचित्र में शाहरुख की आवाज सुनाई देगी। वे अपनी यात्रा के बारे में, कोलकाता से लगाव के बारे में, सौरभ गांगुली से अपने समीकरणों के बारे में और अन्य खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे।

शाहरुख ने कहा, मैं अपनी टीम को और अधिक मजबूत और जुझारू बनाना चाहता हूं। मैं उस वक्त दुखी था जब हम लगातार नौ मैच हार गए थे लेकिन मैंने कभी गुस्सा नहीं दिखाया या खिलाड़ियों पर खीझ नहीं निकाली। मुझे लगता था कि खिलाड़ी भी मैच नहीं जीतकर निराश थे। हालांकि अभिनेता ने यह भी बताया कि केकेआर की मालकिन जूही टीम को लेकर अंधविश्वासी हैं।

उन्होंने कहा, उन्हें लगा कि काले रंग की टीशर्ट टीम के लिए अच्छी साबित नहीं हो रही तो हमने रंग बदल दिया। अभिनेता के मुताबिक जब हमारी टीम पहले बल्लेबाजी करती थी तो मैं यह सोचकर होटल से देरी से निकलता था कि अगर हम जल्दी विकेट खो देंगे तो लोगों के सामने मुस्कराना और उत्साह दिखाना मुश्किल होगा।

शाहरुख के मुताबिक, हमारे फाइनल मैच वाले दिन मैंने हर गेंद के लिए प्रार्थना की थी, जो मैच हम जीत गए थे। मैंने अपनी बेटी से कहा कि हम खेलकर नहीं, प्रार्थना करके जीतेंगे। कोलकाता नाइटराइडर्स पहली आईपीएल टीम है जिसकी डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें