धोनी ने की गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2013 (16:19 IST)
FILE
महेंद्रसिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल हो गए हैं। भारत ने मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट से हराया जो धोनी की कप्तानी में भारत की 21वीं जीत है।

इस तरह से धोनी ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की। धोनी की अगुवाई में भारत ने अब तक 44 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे 21 में जीत और 12 में हार मिली जबकि बाकी 11 मैच ड्रॉ रहे। इससे पहले गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तान थे।

उनके नेतृत्व में टीम ने 49 टेस्ट मैचों में 21 में जीत दर्ज की थी जबकि 13 में उसे हार मिली थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान हैं। अजहर की कप्तानी में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत हासिल की जबकि इतने ही मैच उसने गंवाए।

सुनील गावस्कर और मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में टीम ने नौ-नौ, राहुल द्रविड़ की अगुवाई में आठ, बिशनसिंह बेदी की कप्तानी में छ: जबकि अजीत वाडेकर, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में चार-चार मैच में जीत दर्ज की है।

धोनी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर कप्तानी रिकॉर्ड शत-प्रतिशत है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ पांच मैचों में टीम की कमान संभाली और इन सभी में भारत ने जीत दर्ज की। इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड शून्य है।

धोनी ने वहां जिन तीन मैचों में कप्तानी की उन सभी में भारत को हार मिली। ऑस्ट्रेलिया नवंबर 2004 से भारत में कोई मैच नहीं जीत पाया है। उसने तब से भारतीय सरजमीं पर आठ मैच खेले हैं जिनमें से छ: में भारतीय टीम जीती जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें