न्यूजीलैड के खिलाड़ियों की नजर में सचिन सर्वश्रेष्ठ

रविवार, 12 जुलाई 2009 (15:33 IST)
ND
ऐसा लगता है कि मैदान पर होने वाली प्रतिद्वंदिता के अलावा सचिन तेंडुलकर को महान बताने को लेकर भी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बीच आपसी मतभेद चरम पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों द्वारा तेंडुलकर को धत्ता बताने के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटरों ने तेंडुलकर को समकालीन बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ करार दिया है।

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर जॉन मौरिस ने कहा है कि अपने हर स्ट्रोक के साथ रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंडुलकर समकालीन बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ हैं1 उन्होंने कहा कि यह तेंडुलकर की काबिलियत का बेहतरीन नमूना है कि जब तक वह क्रीज पर रहते हैं, विपक्षी टीम जीत के बारे में सोच तक नहीं सकती।

उन्होंने कहा कि सचिन आज के समय के सबसे क्षमतावान बल्लेबाज हैं और उनमें हर तरह के शॉट लगाने की काबिलियत है। पिच चाहे उछाल वाली हो या घुमावदार या फिर धीमी हो, हर तरह की परिस्थितियों में सचिन बेजोड़ हैं। उन्होंने कहा कि सचिन के बाद उनकी नजर में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस और इंग्लैंड के केविन पीटरसन आज की पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में से हैं।

न्यूजीलैंड के ही एक अन्य पूर्व क्रिकेटर दीपक पटेल ने भी कहा है कि आज की पीढ़ी के क्रिकेटरों में भारत के गौतम गंभीर और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ बेजोड़ हैं लेकिन यदि बात दाँव लगाने की हो तो निश्चित रूप से सचिन तेंडुलकर का कोई मुकाबला नहीं।

उन्होंने कहा कि गंभीर और स्मिथ मौजूदा समय में अच्छा खेल रहें हों लेकिन यदि वह उनके समकालीन होते तो किसी भी कीमत पर सचिन से आगे नहीं होते। सचिन के पास अनुभव का खजाना हैं। वह किसी भी परिस्थिति में टीम की नैया पार लगा सकते हैं और साथ ही महत्वपूर्ण मैचों में बढिया प्रदर्शन करने के अलावा दुनिया के हरेक कोने में उन्होंने ढेर सारे रन बनाए हैं।

इस संबंध में गोविन लार्सन का कहना है कि सचिन, मोहम्मद यूसुफ, रिकी पोंटिंग, माइकल हसी आज के समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में से है लेकिन यदि तकनीकी और मानसिक मजबूती के आधार पर बात करें तो राहुल द्रविड़ का कोई सानी नहीं है। उन्होंने कहा कि द्रविड़ की तकनीक लाजवाब है और संभवतः समकालीन बल्लेबाजों में सबसे बेहतर है।

वेबदुनिया पर पढ़ें