पांडे के चार विकेट, द. अफ्रीका के नौ विकेट पर 312 रन

मंगलवार, 20 अगस्त 2013 (00:46 IST)
FC
रस्टेनबर्ग। भारत ए के तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे ने चार विकेट चटकाए लेकिन दक्षिण अफ्रीका ए ने आज यहां जेपी डुमिनी की 84 रन की जुझारू पारी और पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ उनकी अहम साझेदारियों से पहले अनधिकृत टेस्ट मैच में वापसी की।

घरेलू टीम पहले दो सत्र में पांच विकेट खोने से जूझ रही थी लेकिन डुमिनी ने थामी सोलिकिले (47) के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका ए को तीसरे दिन स्टंप तक नौ विकेट 312 रन तक पहुंचाया।

डुमिनी और सोलिकिले ने चाय के सत्र के बाद सातवें विकेट के लिए 86 रन की भागीदारी निभाई, जिससे भारत मेजबान टीम को आज पहली पारी में समेटने से महरूम रह गया। डुमिनी ने छठे विकेट के लिए जस्टिन ओनटोंग के साथ मिलकर 75 रन की साझेदारी की। ओनटोंग ने 82 गेंद में 47 रन बनाए।

पांडे ने 40 रन देकर चार विकेट (लगातार दो गेंदों में दो विकेट शामिल) लेकर भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने ये दोनों भागीदारियां तोड़ी। सुरेश रैना ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से दो विकेट हासिल किए, जिसमें डुमिनी का विकेट भी शामिल था।

मेजबान टीम अब भी भारत की नौ विकेट पर 582 रन की घोषित पारी से 270 रन पीछे है और उन्हें मैच बचाने के लिए कल पूरे दिन बल्लेबाजी करनी होगी। दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 20 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन चाय तक भारतीय गेंदबाजों नियमित अंतराल में विकेट चटकाने से छह विकेट पर 206 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। स्टंप तक कायले अबोट नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे जबकि एंड्रयू बर्च ने खाता नहीं खोला था।

इससे पहले भारतीय कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने जिन छह गेंदबाजों का उपयोग किया उनमें से पांच गेंदबाज चाय तक कम से कम एक विकेट लेने में सफल रहे। मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम और जयदेव उनादकट को एक-एक विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं रहा।

शमी ने दिन के तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को आउट कर दिया। इस तेज गेंदबाज ने एल्गर को एलबीडब्ल्यू आउट किया जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दो विकेट पर 22 रन हो गया। बाएं हाथ के बल्लेबाज रिली रोसो ने 64 गेंदों पर 57 रन बनाए और नाइटवाचमैन साइमन हर्मर (22) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की।

पांडे ने हर्मर को विकेट के पीछे कराया जबकि इसके कुछ देर रैना ने रोसो को एलबीडब्ल्यू आउट करके पैवेलियन भेजा। तेम्बा बावुमा अपना खाता भी नहीं खोल पाए। नदीम की गेंद पर रैना ने उनका कैच लिया। दक्षिण अफ्रीका की सीनियर टीम के नियमित सदस्य डुमिनी ने एक छोर संभाले रखा।

उन्होंने रन बनाने के बजाय विकेट बचाए रखने को तरजीह दी। उन्हें जस्टिन ओंटोंग के रूप में अच्छा साथी मिला, जिन्होंने सात चौकों की मदद से 47 रन बनाए। पांडे ने आंटोंग को विकेट के पीछे कैच कराकर इन दोनों की 75 रन की साझेदारी तोड़ी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें