रॉयल्स का बजता है घरेलू मैदानों पर डंका

गुरुवार, 8 अप्रैल 2010 (19:15 IST)
शेन वार्न जयपुर को राजस्थान रॉयल्स के लिए ‘किला’ मानते हैं कि क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग की यह टीम अपने घरेलू मैदान पर कभी पराजित नहीं हुई और एक मैदान (सवाई मानसिंह स्टेडियम) पर लगातार आठ मैच जीतने का रिकॉर्ड भी उसी के नाम पर है।

इस बार जब अहमदाबाद को भी राजस्थान रॉयल्स का ‘घर’ माना गया तो वार्न की टीम ने वहाँ भी अपना डंका बजाया और साबित कर दिया कि आईपीएल की आठों टीमों में घरेलू मैदानों पर उसका कोई सानी नहीं है। जहाँ तक जयपुर की बात है तो वार्न को उससे खास लगाव है। यही वजह है कि जयपुर पहुँचने पर उन्होंने अपने खिलाड़ियों से कहा, ‘जयपुर हमारे लिए किला है।’

रॉयल्स ने 2008 में जयपुर में सभी सात मैच जीते थे जिससे वह आखिर में चैंपियन बनने में कामयाब रही। इस टीम ने इस साल अपने शुरुआती घरेलू मैच अहमदाबाद में खेले और वहाँ भी उसने घरेलू मैदानों पर अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा। वार्न की टीम ने अहमदाबाद में पाँच मैच खेले और उनमें से चार में उसे जीत मिली।

इसके बाद जब जयपुर आई तो उसने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को मात दी।

रॉयल्स यदि घरेलू मैदानों का चैंपियन है तो डेक्कन चार्जर्स फिसड्डी। आईपीएल का दूसरा सत्र दक्षिण अफ्रीका में खेला गया तो चार्जर्स की टीम चैंपियन बन गयी क्योंकि वहाँ घरेलू मैदान जैसा कोई मसला नहीं था। चार्जर्स ने पहले सत्र में अपने घरेलू मैदान हैदराबाद में सभी सातों मैच गँवाए थे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें