सचिन कब-कब अंपायर द्वारा गलत आउट करार दिए गए...

गुरुवार, 7 नवंबर 2013 (21:58 IST)
कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर हजारों दर्शक तब दंग रह गए, जब अंग्रेज अंपायर नाइजल लॉन्ग ने भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को 10 रन के निजी स्कोर पर वेस्टइंडीज के गेंदबाज शेन शिलिंगफोर्ड की गेंद पर पगबाधा आउट घोषित कर दिया। पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन इस सनसनीखेज घटना ने एक बार फिर मैदानी अंपायर को कटघरे में खड़ा कर दिया।
PTI


सचिन तेंदुलकर विदाई टेस्ट सीरीज की 199वें टेस्ट की पहली पारी में जब आउट हुए, तब स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया और खुद सचिन भी दंग थे और कुछ देर विकेट पर भी खड़े रहे लेकिन मन ही मन कहीं न कहीं वे इस निर्णय से नाखुश थे...उन्होंने निराशा के साथ अपने कदम पैवेलियन की ओर बढ़ा दिए...टीवी रिप्ले से साफ जाहिर हो रहा था कि शिलिंगफोर्ड की गेंद सचिन के थाई पैड से टकराई थी और यह गेंद स्टंम्स से काफी ऊपर थी।

यह पहला मौका नहीं था, जब सचिन को टांगा गया। इससे पहले भी कई मौके आए जब मास्टर ब्लास्टर को खराब अंपायरिंग का शिकार होना पड़ा।

कब-कब सचिन को गलत फैसले देने की वजह से मैदान छोड़ना पड़ा...आगे पढ़ें..


PTI
1. 1999 भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई थी और एडीलेड टेस्ट मैच में ग्लेन मैग्राथ के बाउंसर से बचने के लिए सचिन नीचे झुके। गेंद उनके कंधे से टकराई और अंपायर ने सचिन को आउट देने के लिए अपनी अंगुली उठा दी थी। सचिन हैरान थे, दर्शक असमंजस में और भारतीय टीम का ड्रेसिंग रूम में सन्नाटा पसर गया था...

2. साल 1999 में कोलकाता में सचिन तेंदुलकर गलत फैसले का शिकार हुए। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा रन लेने का प्रयास कर रहे सचिन से शोएब अख्तर जानबूझकर टकरा गए थे, जिसके कारण वे रन आउट घोषित हो गए थे। तब दर्शकों ने सचिन के लिए काफी बवाल मचाया था और स्टेडियम में आग तक लगा दी थी। बाद में खुद सचिन मैदान पर आए और किसी तरह उन्होंने दर्शकों को समझाया, तब जाकर यह मैच पूरा हो सका था।

3. 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में जो तमाशा हुआ, उसे क्रिकेटप्रेमी कभी नहीं भूल सकेंगे। अंपायर स्टीव बकनर ने सचिन को जैसन गिलेस्पी को आउट करार दिया था। बाद में खुद बकनर ने स्वीकार किया था कि उनसे फैसला देने में गलती हो गई।


‍4. सितम्बर 2007 में लॉर्ड्‍स पर खेले गए वनडे मैच में भी सचिन को गलत ढंग से आउट दिया था और बाद में पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने स्वीकार किया था कि उन्होंने सचिन को गलत आउट दिया।

5. 2012 की सीबी सीरीज में एक बार फिर सचिन तेंदुलकर को निराश होकर मैदान से लौटना पड़ा। सचिन तेंदुलकर 14 रन बनाकर क्रीज पर थे, तब ब्रेट ली की गेंद पर उन्हें अंपायर ने टांग दिया था। सचिन जरूर आउट होकर मैदान से लौटे थे लेकिन भारत यह मैच ऑस्ट्रेलिया से 87 रनों से जीतने में कामयाब हुआ था।

6. शारजाह में भी एक बार सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गलत ढंग से आउट करार दिए गए थे। यह वही मैच था, जिसमें उन्होंने शेन वॉर्न के धुर्रे बिखेरते हुए 134 रन ठोंके थे। सचिन को यहां पर पगबाधा आउट दिया गया था, लेकिन तब तक वे अपना रोल अदा कर चुके थे। (वेबदुनिया न्यूज)

वेबदुनिया पर पढ़ें