सहवाग कैस्ट्रॉल अवॉर्ड में सबसे आगे

बुधवार, 21 जनवरी 2009 (19:06 IST)
सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पिछले साल के शानदार प्रदर्शन के दम पर कैस्ट्रॉल इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2008 अवॉर्ड की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

सहवाग के 59 अंक हैं और उन्हें इस पुरस्कार को हासिल करने के लिए गौतम गंभीर (52), महेंद्रसिंह धोनी (48) हरभजनसिंह और ईशांत शर्मा से चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

टेस्ट क्रिकेट में सहवाग के लिए बीता साल बेहतरीन रहा था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक और श्रीलंका के विरुद्ध दोहरा शतक जड़ा था। इसके अलावा एक दिवसीय क्रिकेट में भारत को शीर्ष क्रम में कुछ आक्रामक शुरुआत दिलाई थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए सहवाग ने इंग्लैंड के विरूद्ध एक दिवसीय श्रृंखला में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए पहले टेस्ट के चौथे दिन उन्होंने आक्रामक 83 रन बनाए, जिससे मैच में भारत का पलड़ा भारी हो गया था।

सहवाग के दिल्ली के साथी गंभीर भी इस पुरस्कार की दौड़ में बने हुए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में दूसरे टेस्ट में शानदार शतक के बाद इंग्लैंड के ही खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला में उनका बल्ला काफी चमका था।

धोनी भी शानदार सत्र के कारण इस दौड़ में शामिल हैं क्योंकि उन्होंने टेस्ट में कप्तानी करते हुए पाँच में से चार में भारत को जीत दिलाई।

हरभजन और ईशांत भी इस पुरस्कार के दावेदारों में बने हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सभी भारतीय क्रिकेटर कैस्ट्राल इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए शीर्ष पाँच में से एक को अपना मत देंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें