आईआईटी, मेडिकल में पास नहीं हुए थे रामाकृष्णन

बुधवार, 6 जनवरी 2010 (00:44 IST)
वेंकटरमण रामाकृष्णन ने जरूर वर्ष 2009 में रसायन का नोबेल पुरस्कार जीता हो लेकिन आपको यह जानकर अचरज होगा कि दशकों पहले वह आईआईटी और प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास नहीं कर पाए थे।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के परिसर में रामाकृष्णन ने अपने पुराने दिनों को याद किया, जब वह बडोदरा में स्कूल और ॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने के बाद पीएचडी प्राप्त करने के लिए ओहायो विश्वविद्यालय गए।

उन्होंने कहा कि वह आईआईटी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे लेकिन उन्हें आईआईटी में स्थान नहीं मिला।

खचाखच भरे जेएन टाटा ऑडिटोरियम में आपने संबोधन में रामाकृष्णन ने कहा कि मेरे माता-पिता पुरानी बातों पर विश्वास करते थे और वह प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग क्लास में विश्वास नहीं करते थे। मेरे माता-पिता का मानना था कि कोचिंग क्लास बेकार है।

उन्होंने कहा कि वह तमिलनाडु के प्रतिष्ठित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे लेकिन सफल नहीं हो सके। वेल्लोर मेडिकल कॉ लेज प्रवेश परीक्षा पास नहीं करने का कारण बताते हुए रामाकृष्णन ने कहा कि उन दिनों पुरुषों के लिए काफी कम संख्या में सीटें थी।

नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा कि बचपन में उन्हें विज्ञान में कोई रूचि नहीं थी लेकिन गणित और विज्ञान के अत्यंत मेधावी शिक्षकों ने उन्हें इस विषय से शिक्षा प्राप्त करने को प्रेरित किया।

रामाकृष्णन ने कहा कि किसी को भी यह सोच कर विज्ञान विषय से शिक्षा प्राप्त नहीं करनी चाहिए कि इसके माध्यम से नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया जाएगा क्योंकि इससे निराशा भी हाथ लग सकती है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें