आडवाणी का पाकिस्तान सरकार से आग्रह

गुरुवार, 2 जुलाई 2009 (09:56 IST)
भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बुधवार को पाकिस्तान सरकार से कहा कि वह अपने यहाँ के हिन्दुओं और सिखों को तालिबान के उत्पीड़न और बदसलूकी से बचाए और यह सुनिश्चित करे कि इन लोगों से जबरन जजि़या (कर) नहीं वसूला जाए।

आडवाणी ने कहा कि भाजपा पाकिस्तान से आ रही उन खबरों से बहुत चिंतित है कि तालिबान ने वहाँ के हिन्दुओं को साठ लाख रुपए जजि़या कर अदा करने का फरमान जारी किया है। इससे पहले ऐसा ही फरमान वहाँ के सिखों के लिए जारी किया गया था।

विपक्ष के नेता ने यहाँ जारी एक बयान में कहा कि यह सब कुछ पाकिस्तान द्वारा हाल तक तालिबान के प्रति दर्शाए गए लाड़-प्यार का सीधा नतीजा है, जिसके चलते तालिबान को राज्य के महत्वपूर्ण घटकों द्वारा खुला संरक्षण प्रदान किया जाता था।

उन्होंने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया कि वह पाकिस्तान में रह रहे हिन्दुओं और सिखों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करे तथा उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करे। पाकिस्तान सरकार यह भी देखे कि उनके साथ भविष्य में भेदभाव न किया जाए तथा उन्हें प्रताड़ित न किया जाए।

पाकिस्तान सरकार से उन्होंने यह आग्रह भी किया कि इस बारे में वह ऐसी सभी आवश्यक कार्रवाई करने को कहे ताकि उस देश में हिन्दुओं और सिखों को उनके साथ हो रहे उत्पीड़न तथा बदसलूकी से बचाया जा सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें