भारतीयों पर हमला दुर्भाग्यपूर्ण-राव

शुक्रवार, 8 जनवरी 2010 (23:27 IST)
ऑस्ट्रेलिया में हाल में भारतीय छात्रों पर हमले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए विदेश सचिव निरुपमा राव ने कहा है कि देश में भय और संशय का माहौल द्विपक्षीय संबंधों के लिए अच्छा नहीं है।

उन्होंने कहा कि हिंसक घटनाएँ हमारे लिए चिंता की बात हैं और उन अभिभावकों के लिए भी जो अधिकतर मध्यमवर्गीय परिवार से हैं और बड़ी कठिनाई एवं बड़ा मूल्य चुकाकर वहाँ अपने बच्चों को भेजते हैं।

‘आउटलुक’ पत्रिका को साक्षात्कार में राव ने कहा कि इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया के बारे में भारतीय छात्रों और उनके अभिभावकों के विश्वास को हिला दिया है। उन्होंने कहा कि इस विश्वास को बहाल करना काफी महत्वपूर्ण है। दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए भय और संदेह का माहौल ठीक नहीं है।

चीन-भारत संबंधों पर विदेश सचिव ने कहा कि कोपेनहेगन में भारत और चीन के बीच सहयोग से काफी सकारात्मक वातावरण बनाने में सहयोग मिला है।

अगले हफ्ते बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की भारत यात्रा के बारे में उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों में यह ‘ऐतिहासिक’ घटना होगी।

पाकिस्तान के बारे में विदेश सचिव ने कहा कि इस्लामाबाद के साथ वार्ता के लिए भारत ने दरवाजे बंद नहीं किए हैं, लेकिन साथ ही नई दिल्ली पाकिस्तानी कार्रवाइयों के कारण लोगों की तकलीफों और चिंताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकता।

वेबदुनिया पर पढ़ें