100 कैमरों से परेड पर नजर

रविवार, 5 दिसंबर 2010 (12:03 IST)
अगले महीने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सैन्य क्षमता और सांस्कृतिक विविधता प्रदर्शित करने के लिए आयोजित होने वाली परेड के दौरान सुरक्षा के लिए राजपथ और लालकिला के बीच करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएँगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार राजपथ से लालकिला के बीच होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के रास्ते में करीब 90 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएँगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई संदिग्ध गतिविधि नजर से बच न सके।

अधिकारी ने कहा कि 14 कैमरों को छोड़कर मध्य जिले में लगाए जाने वाले सभी कैमरे ‘पैन टिल्ट जूम’ पर लगाए जाएँगे और उनमें दिन और रात दोनों समय की रिकार्डिंग करने में सक्षम लेंस लगे होंगे। ये सीसीटीवी कैमरे परेड के रास्ते में 18 जनवरी से लगाए जाएँगे।

अधिकारी ने बताया कि 18 सीसीटीवी कैमरे राजपथ पर लगाए जाएँगे जहाँ से राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह तथा अन्य गणमान्य लोग परेड का अवलोकन करेंगे। अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी सभी प्रवेश स्थलों और सलामी स्थल पर लगाए जाएँगे। आपात स्थिति में अतिविशिष्ठ लोगों को आपात सहायता मुहैया कराने के लिए एक चिकित्सक परेड के पूरे समय सीसीटीवी फुटेज पर नजर रखेगा।

होटल ली मेरेडियन और होटल शंगरिला इरोस जैसी उंची इमारतों पर नजर रखने के वास्ते भी कैमरे लगाए जाएँगे। उत्तरी दिल्ली में पुलिस पुराने लाजपत राय मार्केट और नए लाजपत राय मार्केट में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाना चाहती है। इससे इस पूरे मार्ग पर रास्तों पर आम लोग बिना किसी पास या प्रवेश टिकट के परेड देख सकेंगे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें