‘नेता’ की भूमिका में दिखेंगे अमर सिंह

गुरुवार, 29 अक्टूबर 2009 (16:38 IST)
बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी मौजदूगी दर्शाने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता अमर सिंह अब एक बंगाली फिल्म के लिए कथा सलाहकार और अभिनेता की भूमिका निभाने वाले हैं। अपनी वास्तविक जिंदगी के समान फिल्म में भी अमर सिंह नेता की भूमिका में ही दिखेंगे।

अमर सिंह ने अपनी फिल्म के बारे में कहा‘यह भूमिहीनों और भूमि अधिग्रहण करने वालों की कहानी है। फिल्म पश्चिम बंगाल की आज की स्थिति से बहुत ज्यादा जुड़ी है।’ पार्टी नेता और अभिनेत्री जयाप्रदा ने फिल्म का निर्माण किया है।

‘शेष संघात’ (अंतिम युद्ध) नाम की इस फिल्म में अमर सिंह ने बंगाल के एक पूर्व मंत्री की भूमिका निभाई है जो आदिवासी आंदोलन के साथ सहानुभूति रखता है। मंत्री भूमि आंदोलन मुद्दे को सुलझाने में ईमानदार पुलिस अधिकारी (जैकी श्रॉफ) की मदद करता है।

उन्होंने कहा‘लेकिन मैं अभिनय से चिपकना नहीं चाहता। मैं फिल्मों का शौकीन हूँ और उन लोगों को मना नहीं कर सकता, जिन्हें मैंने प्रगति करते देखा है। सबसे बढ़कर चूँकि जयाप्रदा मेरे और मेरी पार्टी की बहुत करीबी हैं, मैं उन्हें मना कैसे कर सकता था।’

राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त निर्देशक अशोक विश्वनाथन ने कहा‘अमरजी ने हमें फिल्म की कहानी लिखने में बहुत मदद की। फिल्म में तकनीकी सरकारी भाषा का बहुत उपयोग हुआ है, जहाँ उन्होंने हमारी बहुत मदद की। उन्होंने हमें औद्योगीकरण, भूमि अधिग्रहण, औद्योगीकरण बनाम आदिवासी अधिकारों और ऐसे ही कई मुद्दों को समझने में मदद की।’

वेबदुनिया पर पढ़ें