29 जून से पहले शुरू नहीं होगी अमरनाथ यात्रा

ND

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अमरनाथ यात्रा को लेकर स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि यात्रा की नियत तिथि 29 जून से पूर्व राज्य सरकार किसी को पवित्र गुफा तक जाने की अनुमति नहीं देगी। हम इस मामले में हर वह कदम उठाएंगे जिसकी हमें आवश्यकता होगी। हमने इस वार्षिक यात्रा की तिथि 29 जून तय की है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को इससे पूर्व गुफा तक जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उनसे पत्रकारों ने पूछा था कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा घोषित 29 जून की तारीख के खिलाफ विश्व हिन्दू परिषद जैसे हिन्दू संगठन यात्रा को 15 जून से प्रारंभ करने पर जोर दे रहे हैं। इस सवाल के जवाब में उन्होंने ने बड़ी सख्ती के साथ नियत तिथि पर यात्रा प्रारंभ करने की बात कहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम विहिप की योजना व मुद्दों पर नहीं जाना चाहते लेकिन इस समय 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा के आसपास का क्षेत्र बर्फ से ढंका होने के कारण वहां जाना लोगों के लिए खतरे से खाली नहीं है। महागणेश टॉप इस समय पूरी तरह से बर्फ से ढंका हुआ है। हम अपनी तरफ से भरसक प्रयत्न कर रहे हैं कि यात्रा की नियत तिथि तक यात्रा मार्ग सुचारू बनाया जाए ताकि श्रद्धालुओं को तकलीफों का सामना न करना पड़े।

इस वार्षिक यात्रा के लिए सुरक्षा और प्रशासन स्तर पर कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्रीनगर से 27 किमी दूर तुलमुला क्षेत्र में स्थित खीर भवानी मंदिर में मत्था टेकने आए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें