FIFA World cup 2014: अब दुनिया होगी 'गोल'....

गुरुवार, 12 जून 2014 (15:25 IST)
अब अगले 32 दिनों तक दुनिया सचमुच 'गोल' रहेगी... 90 मिनट के तेज तर्राट और रोमांचक खेल के महाकुंभ का मौसम जो आ गया है। ब्राजील के खचाखच भरे स्टेडियमों में रंगबिरंगे झंडे लिए दर्शक सांबा की ताल पर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और टीमों का हौंसला बढ़ाएंगे। यूरोप के बिगडैल दर्शकों से लेकर जापान के अनुशासित दर्शक दिन-रात सिर्फ इसी खेल में डूबे रहेंगे।
FB

धौंकनी की तरह चलती सांसें, पसीने से लथपथ खिलाड़ियों के पैरों का जादू, चमत्कारी ड्रिबलिंग, स्पिल्ट किक्स, हेडर का हैरतअंगेज खेल अब सबके सिर चढ़कर बोलेगा... साओ पाओलो के एरीना कोरिनथियंस में जब 'कोपा डो मुंडो' यानी विश्वकप के उद्घाटन मैच होगा तब दुनियाभर के अरबों लोग इसे देख रहे होंगे। गौरतलब है कि फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है। एशिया से लेकर यूरोप, अफ्रीका, अमेरिका सभी महाद्वीपों में यहां तक की इस खेल की दीवानगी से अंतरिक्ष में तैर रहे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन भी अछूता नहीं है।

सबकी जुबां पर एक ही सवाल होगा कि इस बार कौन होगा फुटबॉल का सितारा, नेमार, रोनाल्डो या मेसी? या कोई और ही नया सितारा इस बार उभरेगा। याद है न कि पिछले विश्वकप का गोल्डन बॉल उरुग्वे के गुमनाम खिलाड़ी डिएगो फोरलान के कदमों ने जीता था। आगे पढ़ें -

दिग्गजों का रिपोर्ट कार्ड :

बालोटेली, कासानो और रोस्सी के साथ इटली को भी 2006 का करिश्मा दोहराने की उम्मीद है। एक बार हाथ में आ चुके विश्वकप को गंवाने की टीस आज भी फ्रांस को है, करीम बेंजीमा, फ्रांक रिबेरी और रफाएल वाराने जैसे दिग्गजों से फ्रांस की टीम एक मजबूत दावेदार है। फोरलान जैसे खिलाड़ी वाली उरुग्वे टीम को भी कम आंकना भूल होगी।

जर्मनी ने पिछल विश्वकप 24 साल पहले जीता था। फिलिप लाम, द्रे शुर्ले, लुकास पोडोल्स्की, बेनेडिक्ट होएवेडस, मिरोस्लाव क्लोजे और मारियो गोएत्से जैसे सितारा खिलाड़ियों से भरी जर्मन टीम इस बार इस खिताब के लिए अपना पूरा दम लगा देगी। इंग्लैड के रहीम स्टरलिंग, वेन रूनी, एडम ललाना इस समय इस टीम की रीढ़ है। एश्ले कोल को टीम से बाहर करने का खामियाजा इंग्लैंड को उठाना पड़ सकता है।

वर्तमान फुटबॉल चैंम्पियन स्पेन इस समय फीफा रेंकिंग में नंबर एक पर है। इसके सितारा खिलाड़ी है डिएगो कास्टा, फर्नांडों टोरेज। लेकिन इस समय इसके अधिकतर खिलाड़ी लय में नहीं हैं। बावजूद इसके इस टीम की आक्रमण क्षमता लाजवाब है जो इसे एक मजबूत दावेदार बनाते हैं।

FILE
अर्जेंटीना इस समय हॉट फेवरेट माना जा रहा है। दो बार विश्वविजेता रह चुकी इस टीम की वर्तमान फीफा रैंकिंग 5 है। दुनिया के बेहतरीन फॉर्वर्ड खिलाड़ी लियोनल मैसी इस टीम की जान है जो मार्टिन डेमिशेलिस के साथ अपनी जोड़ी बनाते हैं।

लेकिन कार्लोस टेवेज को बाहर करना अर्जेंटीना को महंगा पड़ सकता है।

दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी और बेहतरीन फॉर्वर्ड खिलाड़ी क्रिश्चियानो रोनाल्डो क्या पुर्तगाल को पहली बार विश्वकप दिला पाएंगे। विलियम कारवाल्यो जैसे सितारे पुर्तगाली टीम को एक खतरनाक दावेदार बनाते हैं।

कौन है हॉट फेवरेट, आगे पढ़ें...


FILE

इस समय दुनिया हरे और पीले ब्राजीली रंग में रंग गई है। इस टीम के पास सबसे बड़ा फायदा है जनता का व्यापक समर्थन, गौरतलब है कि अबतक 19 विश्वकप में से 6 बार मेजबान टीम ही विजेता बनी है। इसके अलावा कोच स्कोलारी की शातिर रणनीति को पढ़ पाना विपक्षी टीम के बस की बात नहीं। फीफा में 3री रैंकिंग वाली इस टीम के प्रदर्शन का दारोमदार इसके स्टार प्लेयर नेमार पर है।

एशिया की फुटबॉल महाशक्ति जापान अब तक कुछ खास नहीं कर पाई है। इसी तरह घाना, केमरून, बेल्जियम, द. कोरिया, मैक्सिको, चिली, यूएसए, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, रूस, नाइजिरिया, स्विट्जरलैण्ड, ग्रीस, कोलंबिया नीदरलैंड, होंडुरास जैसी कई टीमें है जो पलभर में कमाल दिखा सकती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें