कनाडा से हारा स्पेन, अमेरिका भी क्वार्टर फाइनल में

शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013 (14:30 IST)
FILE
राफेल नडाल सहित चोटी के कई खिलाड़ियों के बिना खेल रहा 5 बार का चैंपियन स्पेन डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट में रविवार को कनाडा से हार गया जबकि 32 बार के विजेता अमेरिका ने बेहद कड़े मुकाबले में ब्राजील को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

मिलोस राओनिच ने वेंकुवर में खेले गए मुकाबले में गुलेरमो गर्सिया लोपेज को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर कनाडा को 3-2 से जीत दिलाई। इस तरह से कनाडा पहली बार डेविस कप क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा, जहां अप्रैल में उसका मुकाबला इटली से होगा।

पिछले पांच साल में तीन बार खिताब जीतने वाला स्पेन इस बार नडाल, डेविड फेरर, निकोलस अलमार्गो और फर्नांडो वर्डास्को के बिना खेलने के लिए उतरा था। पिछले साल का उपविजेता पहले दिन ही दोनों एकल हार गया था।

मार्सेल ग्रैनोलर्स और मार्क लोपेज ने युगल मैच जीतकर स्पेन की उम्मीदें बरकरार रखीं, लेकिन दुनिया में 15वें नंबर के राओनिच को रोकना आसान नहीं था। स्पेन को 2006 के बाद पहली बार पहले दौर में पराजय झेलनी पड़ी। अल्बर्ट रामोस ने महज औपचारिक रह गए दूसरे उलट एकल में फ्रैंक डेनसेविच को 7-5,, 6-4 से हराकर हार का अंतर कम किया।

उधर फ्लोरिडा के जैकोन्सविले में सैम क्वेरी ने ब्राजील के थियगो एल्विस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर अमेरिका को उलटफेर से बचाया। अमेरिका ने 3-2 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बनाई।

ब्राजील के थामस बेलुची ने शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जान इसनर को 2-6, 6-4, 6-7, 6-4, 6-3 से हराकर अपनी टीम को बराबरी दिलाई थी।

अमेरिका का अगला मुकाबला 2010 के चैंपियन सर्बिया से होगा जिसने बेल्जियम को हराया। इस बीच चेक गणराज्य ने स्विट्जरलैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

चेक गणराज्य युगल मैच जीतने के बाद 2-1 से आगे चल रहा था। इसके बाद टामस बर्डिच ने पहले उलट एकल में स्टेनिसलास वावरिंका को 6-3, 6-4, 3-6, 7-6 से हराकर अपनी टीम को अगले दौर में पहुंचाया।

चेक गणराज्य को क्वार्टर फाइनल खेलने के लिए अब कजाखस्तान जाना होगा। कजाखस्तान ने अस्ताना में विश्व ग्रुप के मुकाबले में ऑस्ट्रिया को 3-1 से हराया। उधर तूरीन में इटली ने क्रोएशिया को हराकर 1998 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

अर्जेंटीना भी जर्मनी को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है, जहां उसका मुकाबला फ्रांस से होगा। फ्रांस ने इस्राइल को हराया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें