जीत के बावजूद आइवरी कोस्ट बाहर

शुक्रवार, 25 जून 2010 (23:29 IST)
FILE
याया टोरे और रोमारिक के पहले हाफ में दागे गोल के दम पर आइवरी कोस्ट फीफा विश्व कप के ग्रुप 'जी' मैच में आज यहाँ उत्तर कोरिया को 3-0 से हराने के बावजूद फुटबॉल के महासमर से बाहर हो गया।

अफ्रीका की टीम की ओर से टोरे (14वें मिनट) और रोमारिक (20वें मिनट) के अलावा सालोमन कालोउ (82वें मिनट) ने गोल दागा। यह मैच इस लिहाज से रोचक रहा कि पूरे मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को कोई कार्ड नहीं दिखाया गया।

इस जीत के बावजूद आइवरी कोस्ट तीन मैचों में एक जीत, एक हार और एकड्रॉ से चार अंक ही जुटा सका और नाकआउट की दौड़ से बाहर हो गया। उत्तर कोरिया का पहले ही इस मैच के बाद घर लौटना तय था जो किसी भी मैच में अपनी हार नहीं टाल सका।

डरबन में ग्रुप के एक अन्य मैच में 0-0 से ड्रॉ खेलने वाले ब्राजील और पुर्तगाल अंतिम 16 में पहुँचे। ब्राजील ने तीन मैचों में दो जीत और एक ड्रॉ से सात जबकि पुर्तगाल ने एक जीत और दो ड्रॉ से पाँच अंक जुटाए।

आइवरी कोस्ट इस मैच में उतरते समय पुर्तगाल से तीन अंक और नौ गोल से पिछड़ रहा था यानी उसे अगले दौर में जगह बनाने के लिए ब्राजील के खिलाफ पुर्तगाल की बड़े अंतर से हार और अपनी बड़े अंतर से जीत की दुआ करनी थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

आइवरी कोस्ट ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया और उत्तर कोरिया के गोल पर लगातार हमले बोले। स्ट्राइकर कादेर केईटा ने पहले मिनट में ही निशाने पर शॉट मारा लेकिन गोलकीपर री म्योंग गुक ने अपने पैरों से उनके प्रयास को विफल कर दिया। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान डिडिएर द्रोग्बा ने इसके बाद 12वें मिनट में गेंद को गोल में पहुँचाया लेकिन तब तक सहायक रैफरी आफ साइड का झंडा उठा चुका था।

टीम ने कुछ और मौके बनाए लेकिन गोल करने में सफल नहीं हो सकी। बार्सीलोना के प्लेमेकर याया टोरे ने इसके बाद अपनी भूमिका में खरे उतरते हुए 14वें मिनट में टीम को बढ़त दिला दी। टोरे ने केईटा के बेहतरीन पास को आसानी से गोल में पहुँचाया।

उत्तर कोरिया के डिफेंस में शुरुआत में ही खामियाँ नजर आने लगी जिसका फायदा उठाते हुए आइवरी कोस्ट ने 20वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया। चेल्सी के सुपर स्टार और 'मैन ऑफ द मैच' द्रोग्बा ने दनदनाता हुआ शॉट मारा जो क्रॉस बार पर टकराकर बायीं ओर खड़े मिडफील्डर रोमारिक के पास पहुँचा, जिन्होंने इसे गोल के अंदर पहुँचाने में कोई गलती नहीं की।

आइवरी कोस्ट के दबदबे के बीच उत्तर कोरिया को गोल करने का मौका मिला लेकिन 24वें मिनट में कप्तान होंग जोंग जू की फ्री किक गोलपोस्ट के करीब से निकल गई। मध्यांतर तक आइवरी कोस्ट की टीम 2-0 से आगे रही।

दूसरे हाफ में भी आइवरी कोस्ट ने शुरुआत से ही हमले बोलने की रणनीति बनाई। मध्यांतर के बाद पाँचवें मिनट में कोलो टोरे टीम के लिए तीसरा गोल करने के करीब पहुँचे लेकिन गोलकीपर म्योंग गुक एक बार फिर चट्टान की तरह अडिग रहे।

दो मिनट बाद डिफेंडर इनानुएल एबोए ने दायें छोर से बेहतरीन मूव बनाया और कोरिया के गोलमुख के करीब पहुँच गए लेकिन विरोधी टीम के गोलमुख के समीप दिए उनके पास को लेने के लिए उनकी टीम का कोई खिलाड़ी मौजूद नहीं था, जिससे आइवरी कोस्ट ने यह आसान मौका गंवा दिया।

उत्तर कोरिया के जोंग तेई ने टीम के लिए दूसरे हाफ का पहला प्रयास किया लेकिन काफी दूर से लगाये उनके शाट को गोलकीपर बोबाकार बैरी ने गोता लगाते हुए नाकाम कर दिया।

आइवरी कोस्ट को 62वें मिनट में अपनी बढ़त 3-0 करने का एक और बेहतरीन मौका मिला जब आर्थर बोका के दाएँ छोर से बेहतरीन क्रास दिया लेकिन कप्तान द्रोग्बा का हैडर एक बार फिर गोल के करीब से निकल गया।

आईवरी को कोस्ट ने इसके बाद लगातार हमले किए लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। कालोउ ने अंतत: 82वें मिनट में गोल दागकर टीम को 3-0 से आगे कर दिया। उन्होंने इसके साथ कोच स्वेन गोरान एरिकसन के फैसले को भी सही साबित किया, जिन्होंने 18 मिनट पहले ही उन्हें केईटा की जगह मैदान पर उतरा था।

चार मिनट बाद स्ट्राइकर सेदोउ दोमबिया ने भी गेंद को गोल में डाल दिया लेकिन सहायक रैफरी ने उन्हें ऑफ साइड करार दिया। अंतिम लम्हों में द्रोग्बा को गोल करने के दो और मौके मिले लेकिन दोनों बार उनका शॉट निशाने पर नहीं रहा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें