नडाल और मरे सेमीफाइनल में

शनिवार, 10 सितम्बर 2011 (17:35 IST)
गत चैम्पियन राफेल नडाल और दुनिया के नंबर चार खिलाड़ी एंडी मरे ने अपने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर अमेरिकी ओपन पुरुष एकल सेमीफाइनल में शीर्ष चार खिलाड़ियों के बीच मुकाबले की नींव रखी।

दूसरे वरीय नडाल ने 2003 के चैम्पियन अमेरिका के 21वें वरीय एंडी रोडिक को 6-2, 6-1, 6-3 से हराया और वह सोमवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए मरे की चुनौती का सामना करेंगे जिसे उन्होंने फ्रेंच ओपन और विम्बलडन के सेमीफाइनल में शिकस्त दी थी।

चौथे वरीय मरे ने अमेरिका के 28वें वरीय जान इसनर को 7-5, 6-4, 3-6, 7-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। वह एक साल में सभी चार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खेलने वाले सातवें खिलाड़ी हैं।

शीर्ष वरीय नोवाक ड्यूकोविच भी 2011 में सभी चार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। वह शनिवार को होने वाले एक अन्य सेमीफाइनल में पांच बार के चैम्पियन और तीसरे वरीय रोजर फेडरर से भिड़ेंगे।

रोडिक की बायीं जांघ में चोट थी जिसका पूरा फायदा उठाते हुए नडाल ने इस अमेरिकी के खिलाफ 10 मुकाबलों में सातवीं जीत दर्ज की और लगतार चौथी बार अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। रोडिक को इस चोट का दो बार कोर्ट पर ही उपचार कराना पड़ा।

नडाल ने मैच के बाद कहा कि एंडी मरे का सामना करना हमेशा काफी अच्छा रहता है। वह टूर के सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक है। वह यहां 2008 में मुझे हराकर फाइनल में पहुंचा था। यह रोमांचक मैच और बड़ी चुनौती होगा।

वर्ष 1936 के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाला ब्रिटेन का पहला खिलाड़ी बनने की कवायद में जुटे मरे को नडाल के खिलाफ 16 मुकाबलों में केवल चार जीत के बावजूद फ्लशिंग मिडोज के हार्ड कोर्ट पर स्पेन के खिलाड़ी के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अमेरिकी ओपन के हार्डकोर्ट पर मुकाबला करीबी होता है।

इससे पूर्व इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विम्बलडन खिताब जीत चुके ड्यूकोविच ने सर्बिया के अपने साथी जांको टिप्सरेविच के 7-6, 6-7, 6-0, 3-0 के स्कोर पर चोट के कारण मैच से हटने पर सेमीफाइनल में जगह बनाई। फेडरर ने आसान क्वार्टर फाइनल मुकाबले में फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को 6-4 से हराया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें