न्यूजीलैंड करेगा चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी

मंगलवार, 13 सितम्बर 2011 (21:12 IST)
अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने 3 से 11 दिसंबर तक होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी भारत से छीनकर न्यूजीलैंड को दे दी है।

एफआईएच ने घोषणा की कि विश्व में सातवें नंबर की टीम न्यूजीलैंड चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा। इससे पहले दुनिया में नौवें नंबर पर काबिज भारत को इस प्रतियोगिता की मेजबानी सौंपी गई थी जिसे बाद में छीन लिया गया।

एफआईएच के अध्यक्ष लिएंड्रो नेग्रे ने एक बयान जारी करके कहा किसी टूर्नामेंट का आयोजन स्थल बदलना आसान नहीं होता। लेकिन न्यूजीलैंड ने बेहद कम समय में हॉकी प्रतियोगिता के सफल आयोजन का भरोसा दिलाया है। मुझे पता है कि न्यूजीलैंड चैंपियंस ट्रॉफी का बेहद सफल आयोजन करेगा।

एफआईएच काम्पीटीशन कमेटी के अध्यक्ष केन रीड ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था और वह सकारात्मक रुख के साथ वापस लौटे थे1 रीड ने कहा न्यूजीलैंड में हॉकी खिलाड़ियोंऔर इस खेल के विकास के लिए आवश्यक सुविधाओं को देखकर मैं पूरे भरोसे से कह सकता हूं कि हॉकी न्यूजीलैंड चैंपियंस कप का आयोजन काफी अच्छे से करेगा।

चैंपियंस कप का कार्यक्रम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा लेकिन इतना तय है कि टूर्नामेंट की शुरुआत और उसके समापन की तिथि नहीं बदल जाएगी।

एफआईएच ने मूल रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को सौंपी थी लेकिन बाद में इसे छीन लिया गया। इसके पीछे एक बडी वजह यह बताई जा रही थी कि एफआईएच को भारतीय हॉकी महासंघ (आईएचएफ) और हॉकी इंडिया को एक साथ लाने का सरकारी फार्मूला मंजूर नहीं है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें