भारत एएफसी कप के फाइनल में

शुक्रवार, 8 अगस्त 2008 (00:52 IST)
स्ट्राइकर सुनील छेत्री के हैडर से किए गोल से मेजबान भारत ने बुधवार को म्याँमार को 1-0 से हराकर एएफसी चैलेंज कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

छेत्री ने जीएमसी बालयोगी स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल में भारत के लिए विजयी गोल 81वें मिनट में दागा। दोनों टीमों को मैच में गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन वे उनका फायदा नहीं उठा पाए। मैदान की गीली परिस्थितियों ने भी उनका काम मुश्किल कर दिया।

भारत के स्टार स्ट्राइकर बाइचुंग भूटिया को म्याँमार के डिफेडरों ने इस तरह घेर रखा था कि वे खुलकर अपना खेल नहीं दिखा पाए। म्याँमार के डिफेडरों विन मोई और मौंग एलविन रिवन ने भूटिया को मूव बनाने की आजादी नहीं लेने दी।

भारत ने अन्ततः 81वें मिनट में जाकर यह गतिरोध तोड़ा। छेत्री ने स्टीवन डायस के पास पर बेहतरीन हैडर लगाते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। भारत ने एक गोल की बढ़त बनाने के बाद मैच पर से फिर अपनी पकड़ ढीली नहीं होने दी और विपक्षी को बराबरी का गोल हासिल करने का मौका नहीं दिया।

शुरुआत में हालाँकि म्यांमार ने मैदान पर दबदबा बनाया। उसे 34वें मिनट में गोल कर बढ़त लेने का सुनहरा मौका मिला, मगर स्ट्राइकर पेंग यान के ताकतवर शॉट को भारतीय डिफेंडर अनवर ने विफल कर दिया।

40वें मिनट में भारत ने भी गोल करने का एक मौका गँवाया, जब म्याँमार के गोलकीपर आंग आंग ऊ के गोलपोस्ट से काफी आगे निकल आने के बावजूद सुनील छेत्री गोल नहीं कर सके।

भारत मध्यांतर के बाद मिले कई अवसरों का भी बारिश के कारण मैदान पर फिसलन होने के चलते फायदा नहीं उठा सका। भूटिया ने एक गोल किया, मगर उन्हें उनके ऑफसाइड होने की वजह से मान्य करार नहीं दिया गया।

भारत को 67वें मिनट में एक फ्री किक मिली, लेकिन स्ट्राइकर सुनील छेत्री गोल नहीं कर सके। मैच के 77वें मिनट में लगा कि म्याँमार बराबरी कर लेगा, मगर सुब्रत पाल ने सी थू विन के शॉट को नाकाम कर दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें