युकी चेन्नई ओपन के क्वार्टर फाइनल में

शनिवार, 1 मार्च 2014 (14:59 IST)
FILE
चेन्नई। युकी भांबरी घरेलू सरजमीं पर एटीपी विश्व टूर प्रतियोगिता के एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय बने जब दुनिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी फाबियो फोगनीनी के अनफिट होने के कारण दूसरे दौर के मैच से हटने पर उन्होंने चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अंतिम आठ में प्रवेश किया।

इस बीच भारत के रामकुमार रामनाथन का सफर टूर्नामेंट में दूसरे दौर में ही थम गया। यह युकी के करियर की सबसे बड़ी जीत है। पैर की चोट से जूझ रहे इटली के फोगनीनी ने उस समय मैच से हटने का फैसला किया जब पहला सेट 1.6 से गंवाने के बाद दूसरे सेट में स्कोर 5.5 से बराबर चल रहा था।

इससे पहले फोगनीनी युगल स्पर्धा से भी हट गए था जहां उन्हें भारत के अनुभवी लिएंडर पेस के साथ जोड़ी बनानी थी। इस जोड़ी को दूसरी वरीयता मिली थी। युकी अगले दौर में कनाडा के दुनिया के 32वें नंबर के खिलाड़ी वासेक पोसपीसिल से भिड़ेंगे जिन्होंने ताइपे के एन युन ल्यू के वाकओवर देने पर अंतिम आठ में जगह बनाई।

दुनिया के 195वें नंबर के खिलाड़ी युकी सोमदेव देववर्मन और लिएंडर पेस के बाद चेन्नई ओपन के एकल सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद तीसरे भारतीय हैं। सोमदेव 2009 में उप विजेता रहे थे जबकि पेस ने 1998 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जब इस टूर्नामेंट को गोल्ड फ्लेक ओपन के नाम से जाना जाता था।

पहले दौर में सोमदेव देववर्मन को हराकर उलटफेर करने वाले क्वालीफायर रामकुमार को हालांकि दुनिया के 38वें नंबर के खिलाड़ी मार्सेल ग्रेनोलर्स को कड़ी टक्कर देने के बावजूद 2.6, 4.6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। रामकुमार ने ग्रोनोलर्स को कड़ी टक्कर दी और दूसरे सेट में दो बार उनकी सर्विस भी तोड़ी लेकिन इसके बावजूद वे हार से नहीं बच सके।

दूसरी तरफ भारत के पूरव राजा और इस्राइल के डुडी सेला की जोड़ी को युगल क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के योहान ब्रुनस्ट्राम और डेनमार्क के फ्रेड्रिक नील्सन की जोड़ी के हाथों 4.6, 4.6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें