रजत जीतकर आशीष ने रचा इतिहास

शुक्रवार, 8 अक्टूबर 2010 (22:26 IST)
जिमनास्ट आशीष कुमार ने इतिहास रचते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स की आर्टिस्टिक जिमनास्टिक की वाल्ट स्पर्धा का रजत पदक आज भारत की झोली में डाल दिया। कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में आर्टिस्टिक जिमनास्टिक में भारत का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

19 वर्षीय आशीष ने ही गुरुवार को फ्लोर एक्सरसाइज में काँस्य पदक जीता था जो कॉमनवेल्थ गेम्स की आर्टिस्टिक जिमनास्टिक में भारत का पहला पदक था। इस तरह इस खेल में अब तक के दोनों पदक आशीष के नाम रहे हैं।

रेलवे में कार्यरत आशीष ने जोशीली शुरूआत की और पहले राउंड में 16.150 अंक जुटाकर शीर्ष पर रहे लेकिन दूसरे राउंड में वह यह सिलसिला बरकरार नहीं रख सके। दूसरे राउंड में उन्हें केवल 14.475 अंक हासिल हुए और इस कारण उनका कुल स्कोर मामूली अंतर से नीचे खिसक गया। उनका अंतिम स्कोर 15.312 रहा।

स्पर्धा का स्वर्ण इंग्लैंड के ल्यूक फ्लोवेल ने 15.762 के कुल स्कोर के साथ जीता जबकि कनाडा के इयान ग्लावेन को 15.037 के कुल स्कोर के साथकाँस्य से संतोष करना पड़ा।

आशीष ने पदक जीतने के बाद कहा कि देश के लिए पदक जीतना अच्छा है लकिन उन्हें इस परिणाम से थोड़ी निराशा हुई क्योंकि उन्हें इन खेलों में कम से कम एक स्वर्ण जीतना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि वह न तो देश को सोना दिलाने का वादा पूरा कर सके और न ही विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर सके। स्वर्ण जीतकर ही दोनों मकसद पूरे हो सकते थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें