विजेंदर अगले महीने दिखेंगे रिंग में

बुधवार, 18 मार्च 2009 (19:56 IST)
ओलिम्पिक काँस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदरसिंह लंबे समय बाद अगले महीने हॉलैंड में होने वाले किंग्स कप में शिरकत करेंगे और उनका कहना है कि अगस्त में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप से पहले यह तैयारी में मददगार साबित होगा।

पिछले साल अगस्त में बीजिंग ओलिम्पिक में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद उन्होंने अभी तक किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया है जिसकी वजह से पिछले दिनों उन्हें बहुत आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा लेकिन अब वह रिंग में उतरने के लिए पटियाला में ट्रेनिंग कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें कल नाक पर एक टांका भी लगा लेकिन यह परेशानी की बात नहीं है।

फिटनेस की समस्या के बारे में पूछे जाने पर विजेंदर ने कहा ‍कि अब मैं पूरी तरह फिट हूँ। मैं पटियाला में ट्रेनिंग कर रहा हूँ। अगले महीने हालैंड में किंग्स कप में हिस्सा लूँगा। पिछले साल भी मैंने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था और रजत पदक जीता था।

बीजिंग ओलंपिक में 75 किग्रा वर्ग में काँस्य पदक जीतने के बाद अब अगस्त में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप उनके लिए काफी अहम है जो अगले साल दिल्ली में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों का आधार भी होगी।

राष्ट्रमंडल खेलों की विशेष तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर विजेंदर ने कहा राष्ट्रमंडल खेलों से पहले अभी कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होंगे जो इसमें पदक लाने के लिए काफी अहम होंगे।

यह पूछने पर क्या वह किसी विदेशी कोच से व्यक्तिगत तौर पर ट्रेनिंग के बारे में भी विचार कर रहे हैं तो इस मिडिलवेट मुक्केबाज ने कहा इंग्लैंड के कोच के साथ मेरी बात हो रही थी लेकिन फिलहाल कुछ तय नहीं हो पाया। मैं अभी वैसे ही तैयारियों में जुटा हूँ जैसे पहले किया करता था।

हरियाणा के इस स्टार मुक्केबाज ने कहा राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मैं खुद को पूरी तरह तैयार करना चाहता हूं। मैंने काफी आराम कर लिया अब पूरी तरह जीजान से जुट गया हूँ।

विजेंदर ने 2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों में 69 वर्ग में रजत और 2006 दोहा एशियाई खेलों में मिडिलवेट में कांस्य पदक जीता था। फिल्मों की पेशकश की बारे में पूछे जाने पर इस इस 23 वर्षीय डीएसपी ने कहा नहीं बिलकुल नहीं। अब मैं अपना सारा ध्यान सिर्फ मुक्केबाजी पर ही केंद्रित कर रहा हूँ।

वेबदुनिया पर पढ़ें