शरत-साहा ने चीनी जोड़ी को चौंकाया

सोमवार, 27 फ़रवरी 2012 (22:36 IST)
FILE
अचंत शरत कमल और शुभजीत साहा की भारतीय जोड़ी ने मकाऊ में चल रही एशियाई टेबल टेनिस प्रतियोगिता में एक बड़ा उलटफेर करते हुए दूसरी सीड चीनी जोड़ी मा लिन और झांग जाइक को लगातार गेमों में हरा दिया।

शरत और साहा की जोड़ी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए लिन और जाइक को 11-2, 11-9, 11-5 से धो दिया। चीनी जोड़ी में लिन मौजूदा ओलिम्पिक चैम्पियन और जाइक मौजूदा विश्व चैम्पियन है। भारतीय जोड़ी का मंगलवार को प्री क्वार्टर फाइनल में मकाऊ के लियोंग किन वा और चे चिपान के साथ मुकाबला होगा।

ए. अमलराज और सनील शेट्टी की एक अन्य भारतीय जोड़ी ने भी अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने थाईलैंड के चैतात चैसित और वोंगसिरी निकोम को 13-11, 8-11, 5-11, 11-7, 13-7 से हराया।

अमलराज और शेट्टी का अगला मुकाबला चीन के मा लोंग और वांग हाओ से होगा। इससे पहले भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीमें प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में हार कर पदक दौड से बाहर हो गई थीं।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुरूष टीम रविवार को क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे से कड़े संघर्ष में 2-3 से पराजित हो गई। इसके बाद शाम को उसे पांचवे से आठवें स्थान के मुकाबलों में उत्तर कोरिया से 1-3 से पराजय झेलनी पड़ी।

इससे पूर्व महिला टीम क्वार्टर फाइनल में शक्तिशाली चीन से 0-3 से पिट गई थी। उसके बाद चीनी ताइपे और दक्षिण कोरिया से इतने ही अंतर से पराजित होकर उसे आठवें स्थान से संतोष करना पड़ा।

पुरुष वर्ग के मुकाबले में राष्ट्रीय चैंपियन ए. अमलराज ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चेन चिएन को 3-1 से और हुआंग शेग शेंग को 3-2 से हराया लेकिन सबसे अनुभवी खिलाड़ी अचंत शरत कमल ने अपने दोनों मैच और शुभजीत साहा ने अपना एक मैच गंवाया। उत्तर कोरिया के साथ मुकाबले में सिर्फ शरत कमल ही अपना मैच जीतने में कामयाब रहे।

महिला वर्ग में मौमा दास-पालोमी घटक और अंकिता दास को चीन और चीनी ताइपे के खिलाफ मुकाबलों में अपने सभी मैच गंवाने पड़े जबकि उत्तर कोरिया के खिलाफ मुकाबले में पालोमी और मौमा के अलावा शामिनी कुमार सेन ने अपने मैच गंवाए। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें