ताजमहल देखने आते हैं प्रतिवर्ष 40 लाख पर्यटक

FILE

टाइम पत्रिका ने आगरा स्थित प्यार के प्रतीक ताजमहल को तीसवें स्थान पर रखा है। टाइम ने ताजमहल के बारे में लिखा कि 17वीं सदी में मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाए गए ताजमहल को देखने के लिए हर साल 40 लाख पर्यटक आते हैं।

शाहजहां ने इसे अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। संगमरमर से तराशी मोहब्बत की निशानी ताजमहल और महात्मा बुद्ध की ज्ञान स्थली के प्रतीक महाबोधि मंदिर को अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम ने इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों की सूची में शामिल किया है। यह भारतीय, तुर्की और फारसी स्थापत्य कला के बेहतरीन नमूनों में से एक है।

सूची में 31वें स्थान पर स्थित महाबोधि मंदिर के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि इसे महान जागृति मंदिर के रूप में जाना जा सकता है। यह वही स्थान है जहां ऐसा कहा जाता है कि महात्मा बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था। बोधि पेड़ के पास स्थित यह मंदिर बौद्ध धर्म के चार मुख्य धार्मिक स्थलों में शामिल है।

पत्रिका ने इस सूची में सबसे उपर कैलिफोर्निया स्थित सीकोइया राष्ट्रीय पार्क को रखा है। पत्रिका ने इस पार्क के बारे में लिखा है कि पिछले तीन हजार साल से अपना अस्तित्व बनाए रखने और निरंतर विकास करने में सक्षम सीकोइया के पेड़ प्रकृति की उस क्षमता का प्रमाण हैं जिसमें पता चलता है कि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी वह रचनात्मक और बेहतर तरीके से कैसे पनप सकती है।

अपनी वेबसाइट पर जारी इस सूची में टाइम ने दूसरे स्थान पर सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए दुनिया भर में चर्चित सिलिकॉन वैली को रखा है। इसमें ने सिलिकान वैली के बारे में लिखा कि यह नाम नवप्रवर्तन के लिए पर्यायवाची जैसा है।

सिलिकॉन वैली एप्पल, गूगल और ईबे जैसी विशाल तकनीकी कंपनियों की जन्म स्थली है। टाइम ने इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों की सूची में अमेरिका के एरिजोना स्थित ‘महान घाटी’ को तीसरे पायदान पर रखा है। इसके अलावा सूची में वॉल स्ट्रीट, न्यूयॉर्क सिटी, केप केनेवरल, वेटिकन संग्रहालय, वाटरलू, एथेंस, मक्का, इस्तांबुल, गीजा का महान पिरामिड, सिडनी का ओपेरा हाउस, फुकुशिमा आदि को शामिल किया है।

टाइम ने इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण 38 स्थानों की सूची जारी करते हुए लिखा है कि ये इमारतें, शहर और प्राकृतिक अजूबे हैं। यह बेहतरीन सांस्कृतिक उपलब्धियों का घर हैं और हमारे सर्वश्रेष्ठ विचारों को पृष्ठभूमि मुहैया कराते हैं। इनके प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए हम यह सूची जारी कर रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें