कौन-सी दिशा में रखें घर का जरूरी सामान

FILE

फेंगशुई के अनुसार फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन को अलग-अलग स्थानों पर रखने से अलग-अलग स्थितियां उत्पन्न होती हैं जिससे इनका प्रभाव बदल जाता है।

यदि आप अपने परिवार में सुदृढ़ संबंध और संपन्नता चाहते हैं तो फ्रिज को पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। यदि आप शांति चाहते हैं तो फ्रिज को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। फ्रिज को दक्षिण दिशा में रखने से सदा बचें, क्योंकि दक्षिण दिशा अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है। इससे विरोधाभास स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

दरवाजे के ऊपर कैलेंडर न लगाएं, क्योंकि यह घर के सदस्यों की दीर्घायु के लिए बुरा होता है।

FILE
भूलकर भी दो अंगुलियों से पकड़ा नोट नहीं लेना चाहिए। पैसों का लेन-देन सदैव पांचों उंगलियों से ही स्वीकार करना चाहिए।

यदि कोई नया मकान अथवा फ्लैट खरीदना हो तो एक नवजात कन्या को वहां ले जाएं। यदि कन्या रोना आरंभ कर दे तो वह भवन निवास के अनुकूल नहीं है और यदि वह मुस्कुराती रहे तो वह भवन निवास के योग्य है।

पांच तत्वों के विध्वंक चक्र के अनुसार धातु काष्ठ को काट (नष्ट कर) डालती है और दक्षिण-पूर्व दिशा का तत्व काष्ठ है, इस कारण घर में इस क्षेत्र में चाकू या कैंची जैसी धारदार वस्तु रखना इस क्षेत्र की ऊर्जा के लिए हानिकारक है।

इन वस्तुओं का नकारात्मक प्रभाव बनता है, क्योंकि इस क्षेत्र से जुड़ी हुई जीवन की अभिलाषा संपत्ति है और संपत्तिशाली बनना हरेक का सपना होता है। अपने ऑफिस या घर में यदि इस तरह की वस्तु रखी हुई हो या सजी हुई हो तो उसे तुरंत हटा दें।

फेंगशुई के इन सुझाव व तकनीक को अपना कर देखिए, यह कैसे आपके जीवन में उन्नति का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें