डीपी में आग से हड़कम्प

गुरुवार, 2 फ़रवरी 2012 (00:46 IST)
बुधवार प्रातः शहर में विद्युत ट्रांसफॉर्मर में अचानक आग लगने से हड़कम्प मच गया। लेकिन स्थानीय नागरिकों की सर्तकता के चलते आग पर तुरंत काबू पा लिया गया। कोई नुकसान नहीं हुआ। आग से क्षेत्र में दोपहर तक विद्युत प्रदाय ठप रहा।


बुधवार प्रातः जवाहरलाल नेहरू प्रतिमा के समीप 9315 केव्ही की डीपी में अचानक आग लग गई। स्थानीय नागरिकों ने आग की सूचना तुरंत नगर निगम को दी। अग्निशमन वाहन भी जल्दी ही मौके पर पहुँच गया। जल्दी ही आग पर काबू पा लिया गया।


ऑइल का रिसाव

सूत्रों के अनुसार डीपी से कई दिनों से ट्रांसफॉर्मर आइल का रिसाव हो रहा था। तारों के आपस में टकराने के कारण चिंगारियॉं भी निकल रही थीं, परंतु विद्युत मंडल द्वारा ध्यान नहीं दिया गया। प्राथमिक तौर पर हादसे की वजह डीपी के गरम होना बताई गई है। डीपी में लगी आग के चलते दोपहर तक क्षेत्र में विद्युतापूर्ति बाधित रही।


बड़ा हादसा टला

डीपी के करीब एक बर्तन विक्रेता की गुमटी है। गुमटी पर दिनभर ग्राहकों की आवाजाही रहती है। लेकिन आग से गुमटी व्यवसाई को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुँचा। ज्ञातव्य है कि नगर निगम द्वारा हॉकर्स झोन का निर्माण अभी तक पूर्ण नहीं करने से व्यस्त मार्गों पर डीपीयों से लगकर स्थान-स्थान पर गुमटियाँ संचालित की जा रही हैं। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। एक सप्ताह पूर्व भी गुलमोहर मार्केट में लगी डीपी में आग लगने के कारण पशु की मौत हो गई थी।-निप्र

वेबदुनिया पर पढ़ें