वन कर्मियों पर मारपीट करने और रुपए माँगने का आरोप

शुक्रवार, 2 मार्च 2012 (00:47 IST)
जिले में वन कर्मचारियों द्वारा शहद निकालने वालों से पैसा माँगने तथा मारपीट कर बंदी बनाए जाने का मामला प्रकाश में आया है। नेपानगर वन क्षेत्र में स्थित ग्राम निम्ना में आधा दर्जन से अधिक लोगों के साथ मारपीट कर उनसे 35 हजार रुपए की माँग की गई।


यह बात शहद निकालने का कारोबार करने वाले अब्दुल मजिद ने पत्रकारों को बताई। इच्छापुर ग्राम वन समिति के सदस्य एवं शहद निकालने वाले 27 फरवरी को निम्ना के वनों में शहद निकालने पहुँचे थे। वहाँ वन कर्मियों द्वारा उन्हें पकड़ लिया और बदसलूकी की।


दो दिनों तक बंदी बनाया

अब्दुल मजीद ने बताया कि उन्हें बेरहमी से पीटा गया तथा मोबाइल छीनकर दो दिन तक किसी से भी बात नहीं करने दी गई। छोड़ने के बदले 35 हजार रुपए की माँग भी की। आनन-फानन में रिश्तेदारो से पैसा इकट्ठा कर 25 हजार रुपए वन कर्मियों को दिए॥ यहाँ अभिमान सोलंकी, शहादत अली तथा महाराजा नामक वनकर्मी साथ थे।


शेख महबूबा हेरा कौव्वाल ने बताया कि हमारे साथ यह ऐसी पहली घटना है। हमारे करीब 50 परिवार हैं जो शहद निकालकर भरण-पोषण करते हैं। हम इच्छापुर वन समिति के सदस्य हैं। इसके बावजूद हमारे साथ ऐसा व्यवहार किया गया। वकीलों से सलाह के बाद वन कर्मियों की शिकायत की जाएगी।


रात में जाना औचित्यहीन

जिला वन मंडल अधिकारी अजय यादव ने बताया कि उन्होंने मामले की जाँच करवाई है। माँगी गई राशि जुर्माने की है। इसके लिए वन कर्मियों ने तीन बैंक ड्राफ्ट भी बनाया है। मारपीट की बात गलत है। शहद के लिए रात में वन परिक्षेत्र में जाना औचित्यहीन है। जाने के पूर्व हमसे अनुमति लेनी थी। -निप्र

वेबदुनिया पर पढ़ें