दो माह में तय होगा 'विजन 20'

शनिवार, 7 जनवरी 2012 (08:37 IST)
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह यादव ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की वर्तमान व्यवस्थाओं में सुधार की दरकार बताई। नवागत कुलपति ने कहा कि दो माह के भीतर वे आगामी 20 सालों का विजन तैयार कर लेंगे। इसमें एकेडमिक स्तर पर विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। कुलपति ने पहले ही दिन कामकाज में कसावट लाने की सलाह अधिकारियों, प्राध्यापक और कर्मचारियों को दी।


प्रो. केएन सिंह ने सुबह 10 बजे प्रशासनिक भवन स्थित शिव मंदिर पहुंचकर पूजा-पाठ की। उसके पश्चात रानी दुर्गावती की प्रतिमा में पुष्प अर्पित कर उन्होंने प्रभारी कुलपति प्रो. जेएम केलर से कार्यभार ग्रहण किया। इस दौरान कुलसचिव डॉ. उदय नारायण शुक्ला, डीएसडब्ल्यू प्रो. सुरेन्द्र सिंह, डीसीडीसी डॉ. पीएल अहिरवाल, कार्यपरिषद सदस्य दिनेश सिंह, प्रो. कमलेश मिश्रा, प्रो. उमा त्रिपाठी, डॉ. ममता राव, प्रो. दिव्या चंसोरिया, उपकुलसचिव लाल सिंह, सहायक कुलसचिव राज तिवारी, प्रो. एसएस पांडे, प्रो. राधिका मिश्रा, कर्मचारी संघ अध्यक्ष बंशबहोर पटेल, डॉ. गजेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।


नवीन पाठ्यक्रम होंगे प्रारंभ

प्रो. केएन सिंह यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को आधुनिक पाठ्यक्रम की जरूरत है जिसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। अध्ययन, अध्यापन एवं अनुसंधान के नवीन आयामों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने प्राध्यापक, अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलजुलकर विश्वविद्यालय को विकास के पथ पर ले जाने की बात कही। परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता के लिए उन्होंने बाह्य एवं आंतरिक विशेषज्ञों की एक समिति का गठन करने की बात कही।


कामकाज का जायजा

कुलपति ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात सबसे पहले प्रशासनिक भवन का जायजा लिया। वे अधिष्ठाता छात्र कल्याण के दफ्तर पहुंचे। यहां से मुख्य प्रशासनिक भवन में गए। उसके पश्चात सीधे कम्प्यूटर सेंटर में जाकर निरीक्षण किया। कम्प्यूटर सेंटर की जर्जर व्यवस्थाओं पर उन्होंने चिंता जताते हुए सुधार करने के निर्देश दिए। कुलपति प्रो. यादव ने कम्प्यूटर सेंटर प्रभारी को विश्वविद्यालय की वेबसाइट को हर पल अपडेट करने के निर्देश दिए। वेबसाइट में कुलाधिपति का नाम बलराम जाखड़ दिया जा रहा था, जिसे तुरंत सुधारकर वर्तमान कुलाधिपति रामनरेश यादव कराया गया। उन्होंने कहा कि शहर के बाहर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वेबसाइट के माध्यम से लोगों को विश्वविद्यालय की जानकारी मिलती है इसलिए उसे हर पल अपडेट रखना जरूरी है।


समय पर हों हाजिर

विश्वविद्यालय में पहले दिन निरीक्षण के दौरान कुलपति ने पाया कि दफ्तरों में अधिकारी और कर्मचारी समय पर हाजिर नहीं होते हैं। हालात को देखते हुए उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालयीन समय 10.30 बजे दफ्तर में हाजिर होने का फरमान दिया। उन्होंने कुलसचिव को इस संबंध में आदेश जारी करने को कहा।


छात्रावास का कायाकल्प

कुलपति अपरान्ह करीब 3 बजे देवेन्द्र पुरुष छात्रावास और कस्तूरबा महिला छात्रावास का निरीक्षण करने पहुंचे। देवेन्द्र छात्रावास में छात्रों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं पूछीं। इस दौरान छात्रावास की गंदगी देखकर कुलपति बिफर गए। उन्होंने छात्रावास प्रबंधन को तत्काल साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा छात्रों की समस्याओं का जल्द निराकरण करने को कहा। छात्र नेता ब्रह्ममूर्ति तिवारी, अस्सू दुबे, अभिजीत पाठक आदि ने कुलपति के कामकाज की सराहना की। ब्रह्ममूर्ति तिवारी ने कहा कि नवागत कुलपति ने छात्रहित को अधिक महत्व देकर साबित कर दिया कि वे यहां की व्यवस्थाओं को जल्द दुरुस्त कर देंगे। कस्तूरबा महिला छात्रावास में भी छात्राओं ने ढेरों समस्याएं कुलपति के समक्ष रखीं। उन्होंने भोजन नहीं मिलने की समस्या भी बताई। इस दौरान छात्रावास में सुधार कार्य में देरी को लेकर उपयंत्री से पूछताछ की गई। जिस पर उन्होंने वित्त विभाग से कार्ययोजना के प्रस्ताव पारित नहीं होने का हवाला दिया। कुलपति ने वित्त अधिकारी को इस मामले में आड़े हाथों लिया। उन्होंने शीघ्र छात्र-छात्राओं की जरूरतों को दूर करने के निर्देश दिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें